छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कोरोना का ऐसा विस्फोट हुआ है, कि यहां हालात देश के गंभीर संक्रमण वाले शहरों से कहीं आगे निकल भागता जा रहा है!

रायपुर में कोरोना संक्रमण के वर्तमान के आंकड़ों को देखा जाए तो राजधानी रायपुर में जितने मरीज रोज निकल रहे हैं और जितने अस्पतालों में भर्ती हैं, उतने जयपुर, जोधपुर, इंदौर, भोपाल, जबलपुर, रांची, लखनऊ और कानपुर में नहीं है। जबकि रांची को छोड़कर बाकी सभी शहर आबादी के लिहाज से रायपुर से दो और तीन गुना हैं।

भोपाल, जयपुर और लखनऊ बड़े शहरों के साथ-साथ बड़े राज्यों की राजधानी भी है। राहत सिर्फ इतनी है कि रायपुर में मौतों का आंकड़ा कम है, इस मामले में भोपाल, इंदौर और जयपुर से रायपुर पीछे है।

रायपुर में मरीजों के स्वस्थ होने की दर यानी रिकवरी रेट भी इन शहरों से कम है।

विशेषज्ञों का कहना है कि रायपुर में लगातार बढ़ रहे मरीजों में वे लोग ज्यादातर हैं जो प्राइमरी कांटेक्ट में आए हैं, इस कारण एक मोहल्ला या एक घर से बड़ी संख्या में लोग कोरोना से संक्रमित निकल रहे हैं।

सरकार अपने सिस्टम को दुरूस्त करने की कवायद में लगी हुई है, बावजूद रायपुर के हालात लगातार बदतर होते जा रहे है।

एक बड़ी जानकारी के अनुसार रायपुर में संक्रमण की जांच के लिए जांच सेंटरों में कलेक्ट किए गए प्रभावितों के सैम्पल भी गुम हो रहे हैं,
जिसके कारण भी सिर्फ चक्कर काटते पीड़ितों का संक्रमण बढ़ रहा है वहीं उनकी जान जाने का खतरा बढ़ता जा रहा है।

ऐसे ही, मनेन्द्रगढ़ के युवक की जान क्यों चली गई यह बाद में जांच के बाद पता चलेगा किन्तु उसकी 1 हॉस्पिटल की कोरोना जांच रिपोर्ट निगेटिव बताता है तो दूसरे हॉस्पिटल की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव!
बताया जाता है कि हॉस्पिटल में कोरोना के गलत रिपोर्ट के फेर में अपनी जान से हाथ धो बैठा शुभम नामक युवक किडनी की बीमारी से त्रस्त था जिसका इलाज किया जाना था !

हमारे राज्य के माननीय मुखिया जी एवं राजा साहब से अपेक्षा है कि सिर्फ चापलूस अधिकारियों के द्वारा पेश किए गए आंकड़ों के बाद खुश हो जाने वाले प्लान से वे बाहर आएं,

सुधार बाबत राजस्थान के भीलवाड़ा या मध्यप्रदेश के इंदौर मॉडल को अपनाते हुए, कोरोना संक्रमण की रोकथाम में विफल रायपुर के प्रशासनिक सिस्टम पर अपनी गिद्ध दृष्टि डालें ताकि कोरोना संक्रमण से पीड़ित उन जनता की जान बचाई जा सके जिनके दुलार के कारण ही आप सत्ता तक पहुंचे हैं।

मुझे पूर्ण विश्वास है कि, आप फैलते संक्रमण पर त्वरित लगाम कंसते हुए कोरोना संक्रमण को भी राज्य से उखाड़ फेंकने में पूरी तरह से सक्षम हैं।

प्रेम गुप्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!