कोरोना : अगले कुछ घंटों में भारत होगा तीसरे नंबर पर

वृद्धि दर के हिसाब से अगस्त अंतिम तक विश्व में हो सकते है सिरमौर

 रायपुर । कोविड 19 के मामलों में पूरे विश्व में मरीजों की संख्या के हिसाब से 4 जून मध्यरात्रि तक भारत अमेरिका ब्राजील और रसिया के बाद चौथे नंबर पर है , पर रूस से दो हजार से भी कम अंतर रह गया है । आज रूस में जहां 6 लाख 74 हज़ार 575 संक्रमित मरीज़ हैं वहीं भारत में संक्रमित मरीजों की संख्या 6 लाख 73 हज़ार 904 तक पहुंच गई है । आबादी और जिस गति से भारत में कोरोना मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है उस हिसाब से अगले कुछ घंटों में हर हाल में भारत कोरोना मरीजों की संख्या में विश्व में तीसरे नंबर पर पहुंच जाएगा ।
इधर छत्तीसगढ़ भी कोरोना के मामले में बढ़ रहे आंकड़ों में देश को सहयोग करना शुरू कर दिया है और महीने भर पहले आंकड़ों में अपने से ऊपर रहे झारखंड, उत्तराखंड को भी अब पीछे छोड़, केरल के पास जा पहुंचा है । देश में अब तक का अधिकतम 24 घण्टे में बढ़ोतरी का आंकड़ा 24 हजार कल पार हो चुका है, जबकि तीसरे नंबर रूस में नए मामलों की बढोत्तरी 6 से 7 हजार के बीच सिमट गयी है । एक अच्छी बात यह है कि कुल एक्टिव मरीजों की संख्या भारत में लगभग 2 लाख 45 हज़ार है , और ठीक हुए मरीजों की संख्या लगभग चार लाख 29 हज़ार के आसपास है । भारत में कोरोना संक्रमण की वजह से होने वाली मौतों का आंकड़ा 19279 तक पहुंच गया है जबकि रूस में मृतकों की संख्या इससे आधी के लगभग है ।
देश की जनसंख्या और नए मामलों में वृद्धि की दर को देखते हुए अनुमान है की अब यह प्रतिदिन 25000 से ऊपर की बढ़ोतरी तक पहुंच सकता है । अगर इस बृद्धि डर में नियंत्रण सम्भव नही हुआ तो अनुमान है कि अकेले जुलाई के अंत तक लगभग 20 लाख और अगस्त अंतिम में अमेरिका से भी हम आगे बढ़ सकते हैं । इस बीच कोरोना के कुल मामलों में तमिलनाडु ने एक लाख के आंकड़े को पार कर लिया है जबकि महाराष्ट्र दो लाख से ऊपर चल रहा है । आश्चर्य की बात है की गुजरात, मध्य प्रदेश, हरियाणा आदि भाजपा शासित राज्यों में वृद्धि का आंकड़ा संदेहास्पद रूप से एक नियंत्रित दर पर बनी हुई है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!