जमीन माफिया व अधिकारी के मेल से बस्तर में राजस्व रिकार्ड में रोज का खेल

गरीबी रेखा वाले आदिवासी अचानक बन जाते हैं लाखों की जमीन का मालिक और सप्ताह भर में फिर हो जाते हैं कंगाल

कृष्ण दत्त उपाध्याय

केशकाल ( भूमकाल समाचार ) “गरीबी रेखा राशन कार्ड क्र.226436548032 धारक गरीब आदिवासी सोमारूराम नेताम पिता सोनउ राम नेताम अचानक गरीब से अमीर बन केशकाल बोरगांव में खसरा न.19/डं./8 रकबा- 0.0210 हैक्टे.जमीन लाखों का जमीन खरीद लिया और नामांतरण होने बाद तुरंत बेचकर लाखों रूपया प्राप्त करने के बाद फिर से गरीब हो गया- ॽ”

इस तरह की घटनाएं बस्तर के लिए आम बात है आदिवासियों की जमीन बस्तर के सातों जिले के राजस्व कार्यालय में लगभग रोज किसी गैर आदिवासी द्वारा आदिवासी के नाम से फर्जी तरीके से खरीदी और बेची जाती है । राजस्व अधिकारी इस मामले में सीधी जानकारी रखते हुए भी जमीन माफिया के साथ मिला हुआ होता है और 170 ( ख ) सहित अन्य आदिवासी कानूनों का खुलेआम कलेक्टर की नाक के नीचे उल्लंघन होता है ।

सरकार ने आदिवासियों के हक एवं हित रक्षा के उद्देश्य से आदिवासियों की भूमि गैर आदिवासी द्वारा क्रय विक्रय न कर पायें इसलिए नियम कानून बनाया है पर संपन्न शातिर गैर आदिवासी अपने काले धन से और अत्यधिक काला धन कमाने अवैध और फर्जी तरीका अपनाकर इस तरह का गंभीर आर्थिक आपराधिक कृत्य कर रहें हैं जिस पर अंकुश लगना शासन हित में एवं आदिवासियों के हित में जरूरी है।

ठीक इसी तरह गोपाल पिता जगन्नाथ नामक बहुत गरीब आदिवासी के नाम से केशकाल तहसील के ग्राम -बटराली में रा.रा.मार्ग 30 के किनारे खसरा नं 3 /188 रकबा- 0.4050हैक्टे. भूमि और ग्राम बोरगांव में खसरा नं.77/82 लगभग 60 डिसमिल भूमि और खसरा नं.19/1/डं./7 रकबा- 0.4050हैक्टे.भूमि खरीद फरोख्त किया गया है।

केशकाल तहसील कार्यालय से थोड़ी दूर पर रा.रा.मा.30 से सटे हुए आदिवासी की व्यवसायिक प्रयोजन योग्य भूमि में से 50 डिसमिल भूमि का सौदा एक गैर आदिवासी ने तय किया । जिसके बाद लगभग 30डिसमिल जमीन 0.1210 हेक्टेयर भूमि अपने पास काम करने वाले गरीब आदिवासी सोमारू राम नेताम के नाम से बेनामी खरीदी करा लिया और सौदे से बची हुई 20 डिसमिल जमीन को ऊंचे दर पर अमरसिंह पोयाम से सौदा तय करके उसे भू स्वामी समला बाई से सीधे रजिष्ट्री कराकर लाभ अर्जित कर लिया गया।

टी शर्ट हाफ पैंट में सोमारू राम नेताम जिसके नाम पर केशकाल में जिस सेठ के पास वह मजदूरी करता था उसके द्वारा लाखों लाखों की जमीन खरीदी बिक्री कर लिया गया और उसके हांथ लूंगी में खड़ा उसका बड़ा भाई मालों राम नेताम

इसके बाद अपने नौकर सोमारू राम नेताम के नाम से क्रय किये गये भूमि का सौदा स्वयं तय करके

  1. उर्मिला वट्टी पति मुन्ना राम वट्टी सिकागांव को 10 डिसमिस या 0.0400 हे.
    दिनांक 16/9/19को
  2. हीरासिंह सलाम पिता मंगिया राम ,बडेबचेली को 10 डिसमिस या 0.0400 हे.
    दिनांक 7/11/19
  3. सुरेन्द्र उसेंडी पिता मंगलराम उसेंडी केशकाल को 10 डिसमिल या 0.0400 हे.
    दिनांक 17/1/2020 को बिक्री कर लगभग 60 लाख रुपये लाभ अर्जित कर लिया गया।

कृष्ण दत्त उपाध्याय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!