छत्तीसगढ़ में सरपंचों का चुनाव प्रत्यक्ष रूप से नहीं होगा, अब पंच चुनेगे सरपंच!! पढ़िए पूरी ख़बर

रायपुर, . छत्तीसगढ़ सरकार ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की रूपरेखा तैयार कर लिया है, जल्द ही यह विधानसभा में पारित हो जायेगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार जिस प्रकार जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव जिला पंचायत सदस्यों द्वारा होता है, जनपद अध्यक्ष का चुनाव जनपद सदस्यों द्वारा होता है, ठीक उसी प्रकार ग्राम पंचायत के सरपंच का चुनाव ग्राम पंचायत के पंचों द्वारा किया जाएगा।

इस बाबत प्रदेश के पंचायत मंत्री टीएस सिंह देव ने भी बयान दिया है। उन्होंने मीडिया से कहा है कि सरपंचों का चुनाव पंचों द्वारा किया जाएगा, इस संबंध में आगामी विधानसभा में पंचायत चुनाव अधिनियम में संशोधन किया जाएगा।

बता दें कि नगर पंचायत और नगर निगम के चुनावों में महापौर और अध्यक्षों का चुनाव पहले सीधे होता था जो इस बार सरकार ने नियम बदलकर अप्रत्यक्ष प्रणाली अर्थात पार्षदों द्वारा अध्यक्ष और महापौर का चुनाव किया जाएगा। ठीक उसी प्रकार पंचायतों में सरपंचों का चुनाव भी पंचों द्वारा किया जाएगा।

निकाय नगर निकाय के चुनाव प्रणाली में संशोधन के लिए अध्यादेश लाया गया था. इस बाबत पंचायत मंत्री से मीडिया पूछे जाने पर कि क्या पंचायत चुनाव के लिए भी अध्यादेश लाया जाएगा उन्होंने कहा कि चुकी विधानसभा लगने वाली है उसकी अधिसूचना जारी हो चुकी है. इसलिए अब अध्यादेश लाने की जरूरत नहीं पड़ेगी विधानसभा में ही कानून में संशोधन कर दिया जाएगा

बता दें कि छत्तीसगढ़ की पंचम विधानसभा का चतुर्थ सत्र 25 नवंबर से शुरू हो रहा है और 6 दिसंबर तक चलेगा। कुल 12 दिनों का चलने वाले विधानसभा सत्र में पंचायत सरपंचों के चुनाव संबंधी कानून में संशोधन होने की पूरी उम्मीद है.

साभारः suyashgram.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!