“जिओ खुलकर” नशा मुक्ति अभियान ने गति पकड़ा , 7 जुलाई को तितुरडीह से हुई थी शुरुवात उच्चतर माध्यमिक शाला दीपक नगर में हुआ “जिओ खुलकर” का आयोजन

दुर्ग । पुलिस विभाग दुर्ग द्वारा चलाये जा रहे ” जिओ खुल कर ” अभियान ने अब गति पकड़ लिया है । हर प्रकार के नशे के खिलाफ जागरूकता के इस सामाजिक अभियान में आम नागरिक खुल कर जुड़ रहे हैं और इस अभियान की तारीफ भी हो रही है । ज्ञात हो कि इस अभियान का नेतृत्व करने वाले युवा पुलिस अधिकारी विवेक शुक्ला इससे पहले नक्सलियों के गढ़ दोरनापाल में एसडीओपी रहते हुए नक्सल प्रभावित गांवों में ” तेंदमुत्ता अभियान ” चलाकर नक्सलियों के खिलाफ जागरूकता लाने का सफल अभियान चला चुके हैं ।

नगर पुलिस अधीक्षक दुर्ग विवेक शुक्ला के नेतृत्व में चलाये जा रहे जियो खुलकर नशा मुक्ति अभियान के तहत 10 जुलाई को शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला दीपक नगर में नशा मुक्ति कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

           यह अभियान दुर्ग पुलिस के नेतृत्व में नशे के खिलाफ संयुक्त रूप से महत्वपूर्ण पहल है जिसकी शुरुआत पिछले सप्ताह 7 जुलाई को तितुरडीह से हुई थी। इस अभियान में दुर्ग पुलिस के साथ साथ समाज कल्याण विभाग, शिक्षा विभाग तथा विभिन्न गैर सरकारी संगठन जैसे कल्याणी संस्था, ब्रह्माकुमारीज, गायत्री परिवार, जनसुनवाई फाउंडेशन जैसी संस्था जुड़ी हुई है।
           शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला दीपक नगर में पढ़ने वाले अधिकांश बच्चे ऐसे क्षेत्र से आते है जहाँ नशे का प्रकोप सर्वाधिक है, ऐसे में यह आवश्यक था कि बच्चों को ना केवल नशे के खिलाफ़ जागरूक किया जाए अपितु उन्हें नशे से दूर रहना क्यों आवश्यक है यह भी बताया जाए। वहाँ उपस्थित बच्चों के द्वारा भी नशे के खिलाफ अपनी बात रखी गयी। जब बच्चों से यह पूछा गया कि यहाँ कितने बच्चे ऐसे है, जिनके परिवार के सदस्य नशा आदि करते है तो लगभग 80% बच्चें ऐसे निकले जिनके घर का कोई ना कोई सदस्य नशे से जकड़ा हुआ है, ऐसी परिस्थितियों में उनको इस अभियान के माध्यम से नशा मुक्ति की ओर कैसे ले जाया जाए यह बताया गया।

बच्चों को नशे के सामाजिक, शारारिक एवम मानसिक दुष्प्रभावों के बारे में बताया गया। जियो खुलकर अभियान के तहत निर्मित हेल्पलाइन न. 7879343606 को बच्चों से साझा किया गया। एवम नशा मुक्ति हेतु सीएसपी ऑफिस परिसर में स्थापित परामर्श केंद्र के बारे में जानकारी दी गयी।
वर्तमान में बच्चों के बीच तेजी से फैल रहे वीडियो गेम पब्जी से दूर रहने हेतु कहा गया एवम इसके कुप्रभावों के बारे में बताया गया।


अंत मे बच्चों के द्वारा यह शपथ ली गयी कि वे नशे से दूर रहेंगे एवम अपने रिश्तेदारों के साथ ही अपने आसपास रहने वाले लोगों को भी नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित करेंगे।
उक्त कार्यक्रम में दुर्ग सीएसपी विवेक शुक्ला, समाज कल्याण विभाग के उप संचालक श्री धर्मेंद्र साहू, शिक्षा विभाग की उपसंचालक श्रीमती नेल्सन, कल्याणी संस्था से श्री अजय कल्याणी, ब्रह्मकुमारीज से श्री रमेश रॉय, आनन्द मार्ग से श्री आचार्य, जनसुनवाई फाउंडेशन से श्री संजय मिश्रा एवम एटीसीपी से डॉक्टर सोनल सिंह उपस्थित थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!