पाकिस्तान से आता है, हिंदुओं के उपवास के लिए पवित्र सेंधा नमक

भारत में धर्मिक आस्थाओं से कई चीज़ें जुडी हैं । यहाँ तक कि व्रत में ज्यादातर लोग रोजमर्रा खाने में इस्तेमाल किये जाने वाले आम नमक का इस्तेमाल नहीं करते । व्रत में सिर्फ सैंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है जिसे लाहौरी नमक भी कहा जाता है ।

आपको बता दें कि जिस सेंधा नमक का आप इस्तेमाल करते हैं वह और कहीं से नहीं बल्कि हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान से आता है। पिछले 6 सालों में भारत में लगभग 87050.6 टन सेंधा नमक मंगाया गया है।

व्रत – उपवास में क्या खाया जाएगा या क्या नहीं यह समय अनुसार बदला है। बचपन में हमारे यहां सिर्फ राजगिरे को इस योग्य समझा जाता था ,बाद में साबूदाना ,सिंगाड़ा आदि शामिल हुए अभी अभी कुछ सालों से मोरधन ( भगर ) का उपयोग शुरू हुआ है जो धान का एक प्रकार है। पहले उपवास में लाल मिर्च की जगह काली मिर्च खाई जाती थी लेकिन अब सभी मिर्च चलती है l इसी तरह मेरा व्रत उपवास नियंताओं से अनुरोध है कि साधरण नमक को भी उपवास में स्वीकृत कर लें ताकि पाकिस्तान पर हमारी निर्भरता ना रहे। 5 साल पहले 20 रुपये किलो बिकने वाला सेंधा नमक अब 100 रुपये किलो बिक रहा है क्योंकि सेंधा नमक का रेट भारत पाकिस्तान के बीच तनाव पर निर्भर होता है। दोनो देश मे तनाव है तो महंगा मिलेगा अगर सामान्य है तो सस्ता मिलेगा।

गोपाल राठी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!