भारी बारिश से तबाही

किसानों की लह-लहाती फसल पर लौह अयस्क लद गया, सैकड़ों एकड़ खेत और फसल हुआ बर्बाद, जमीन हुई बंजर

मंगल कुंजाम

किरंदुल :-दंतेवाड़ा जिले में पिछले 15 दिनों से लगतार हो रही भारी बारिश के कहर से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है, एन.एम.डी.सी. व आर्सेलर मित्तल जहां से लौह अयस्क का दोहन करते हैं, बैलाडीला के जिन पहाड़ियों से लौह अयस्क का भंडारण व दोहन किया जाता है, वहां की पहाड़ियों से निकलने वाले नदीनालों के पानी से आयरन ओर माइन्स किसानों की खेतो की जमीन और सड़कों पर आ कर जमा हो गया ।

ध्यान रहे कि लौह अयस्क से जमीन की उर्वरक क्षमता खत्म हो जाती है और पूरी तरह से जमीन बंजर हो जाती है । एक तरफ कोरोना महामारी, तो दूसरी तरफ आफत की बारिश और परेशान जनता सारी?

किरंदुल बस्ती तामो पारा निवास आयतु कुंजाम का एक एकड़ धान रोपाया हुआ खेत मे 11 बी.एन.एम.डी.सी माइंस का लोह भंडार पूरे खेत मे आ जमा हुआ है ,आयतु कुंजाम रोते हुए बताते है की दो फसल खेती करता था एक मात्र यही मेरी जमीन थी आज से थो मेरा जमीन ही नही रहा पूरा माइनिंग का पानी खेत मे आकर लोह चूर्ण का मट्टी जमा किया है और मेरा खेत का पूरा जमीन अब बंजर हो गया है , अभी दुबारा खेती करने लायक ही नही रहा ,हर साल बारिश का मौसम में थोड़ा बहुत खेती में फइन्स आकर जमा होता रहा थो सफाई कर खेती करते थे ,जब पटवारी और एन एम डी सी अधिकारियों को शिकायत करने के बाद भी आज तक कोई मुहावजा नही मिला इस बार का मौसम थो हमे बेगार कर दिया है ।

किरंदुल बस्ती वह इलाका है जहां चारो ओर से ये.एम.डी.सी.और आर्सेलर मित्तल निप्पन कंपनी से गिरा हुआ है,एक तरफ कंपनी की गाड़ियां चलने से धूल मीठी से घर द्वार और उनके उपयोग में आने वाले वनोपज नुकसान हो रहा है तो दूसरी और थोड़ी बहुत बची जमीनों पर खेती करने से बारिश का मौसम में माइनिंग का पानी बहाव से लोहचुर्ण आने से पूरी जमीन बंजर होते जा रही है ।

मंगल कुंजाम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!