प्रेम हुआ, फिर शादी भी पर अपनाने से किया इनकार लड़की की सगाई किसी और के साथ होने भी नही दिया, फिर किया मानसिक और शारीरिक अत्याचार

वीरेंद्र यादव


कांकेर (भूमकाल समाचार) :- शहर में एक युवती की शरीररिक एंव मानसिक प्रताड़ना का मामला सामने आया है । पूरा मामला कांकेर थाना कोतवाली का है जंहा प्रताड़ित युवती रिपोर्ट दर्ज कराने कांकेर थाना पहुंची तो पहले तो प्राथी का थाना में रिपोर्ट दर्ज करने से मना कर दिया गया , साथ ही उसके साथ एक महिला पुलिस द्वारा दुर्व्यवहार भी किया गया , बाद में महीनों बाद रिपोर्ट दर्ज तो हुआ पर अब तक नही हुई आरोपी पर कोई कार्यवाही । मजबूर युवती पहुंच गई कांकेर एसपी से शिकायत करने ।

ज्ञात हो कि उच्च न्यायालय व सुप्रीम कोर्ट का निर्देश है कि महिला अत्याचार की रिपोर्ट लिखने से पुलिस इनकार नही कर सकती । पर उक्त युवती के अनुसार वह पिछले साल नवंबर माह से साथ हुए अत्याचार की रिपोर्ट दिखाने की कोशिश कर रही है जिसके तहत सबसे पहले वह अपने थाना क्षेत्र कोरर में रिपोर्ट लिखाने पहुंची थी जहां से उसे रिपोर्ट लिखने के बजाय वापस आरोपी के साथ ही भेज दिया गया । बाद में फरवरी माह में घरेलू प्रताड़ना की रिपोर्ट तो कांकेर थाने में लिखी गई मगर उसके साथ जो अत्याचार हो रहा था, उसे आत्महत्या करने के लिए बाध्य किये जाने व उसके साथ अप्राकृतिक मैथुन करने जैसी गम्भीर शिकायत पर कोई मामला दर्ज नहीं किया गया । बल्कि उल्टे महिला पुलिस अधिकारी द्वारा उससे डांट डपट की गई ।
उसके साथ हुए गम्भीर अत्याचार व जबरदस्ती अप्राकृतिक सेक्स करने जैसे आरोप की रिपोर्ट नही लिखने व आरोपी की अब तक गिरफ्तारी नही होने पर प्रताड़ित युवती अपनी समस्या लेकर शिकायत करने एसपी कार्यालय कांकेर पहुँची ।


प्रताड़ित युवती ने बताया कि उसके गाँव के ही लड़के देवेन्द्र साहू के साथ प्रेम प्रसंग था जिसके चलते युवक देवेन्द्र साहू ने युवती को रायपुर ले जाकर आर्य समाज मे शादी कर युवती को उसके माता पिता के घर रहने के लिए छोड़ दिया था कुछ दिनो के बाद जब युवती द्वारा अपने साथ रखने के लिए युवक को जोर दिया गया तो युवक ने युवती को दूसरी शादी करने के लिए कहा जिसके बाद युवती के घर वलो ने अपने ही समाज के लड़के साथ सगाई कर दी गई । जब इस बात की खबर युवती के प्रेमी देवेन्द्र साहू को हुआ तो देवेन्द्र साहू ने उसकी शादी इस युवती के साथ हो गया है कर के उसकी सगाई तोड़वा दी ।

सगाई टूटने के बाद युवती के कहने पर उसके प्रेमी देवेन्द्र साहू ने युवती को अपने साथ लेजाकर कांकेर इमलीपारा हाऊसिंग बोर्ड कालोनी मकान न.35 में साथ मे रहने लगे कुछ दिनों के बाद युवक ने युवती को मानसिक एंव शरीररिक रूप से प्रताड़ित करने लगा जिसकी रिपोर्ट दर्ज कराने युवती कांकेर थाना पहुची जहाँ एस आई हेमलता परिहार द्वारा युवती के साथ अभद्रतापूर्ण व्यव्हार किया । जिसके बाद प्रताड़ित युवती ने एस पी कार्यालय पहुंच कर पुलिस अधीक्षक एम आर आहिरे से उचित कार्यवाही करने की मांग करते हुए ज्ञापन सौपा।

“अपने साथ हुए प्रताड़ना की रिपोर्ट लिखाने आई युवती से महिला/घरेलू प्रताड़ना मामलों पर कार्यवाही करने की जवाबदारी के तहत कांकेर सिटी कोतवाली में महिला डेस्क प्रभारी महिला सब इंस्पेक्टर ने उससे कहा कि अपने उसी पति के साथ लौट जाओ जो मारपीट करता है नहीं तो तुम्हें 10 लोगों के साथ सो कर जिंदगी को गुजारनी पड़ेगी । यह है हमारी पुलिस व्यवस्था और पुलिस व्यवस्था में शामिल एक महिला होकर भी अधिकारी कैसे महिलाओं के साथ अत्याचार में साथ दे रहे हैं हैं उसका उदाहरण । यह आरोप प्रताड़ित युवती स्वयं लगा रही है, इस आरोप की जांच बहुत जरूरी है, अगर उसका आरोप सही है तो इस तरह की महिला को क्या पुलिस अधिकारी के रूप में बनाए रखना उचित होगा ? -सम्पादक”*

किंतु इस मामले में कांकेर कोतवाली थाना के टी आई मोरध्वज देशमुख ने भूमकाल समाचार को बताया कि उक्त युवती की शिकायत पर फरवरी महीने में ही घरेलू प्रताड़ना के तहत रिपोर्ट दर्ज कर लिया गया है , जिसमे धारा 164 के तहत बयान भी दर्ज किया जा चुका है और पुलिस आगे की कार्यवाही के लिए पूरी तरह गम्भीर है ।

वीरेंद्र यादव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!