दुधमुंहे बच्चों के साथ आधार कार्ड बनाने किरंदुल 30 किलोमीटर पैदल चलकर पहुंचे, नक्सल प्रभावित बेंगपाल बड्डेपल्ली गाँव के ग्रामीण

मंगल कुंजाम

किरंदुल (भूमकाल समाचार) । छत्तीसगढ़ के बस्तर सम्भाग वनांचल में आज़ादी के 72 वर्ष बाद भी कई गांव ऐसे है जो आज भी शासन प्रशासन की योजना से दूर है ,इसकी एक वजह यह है कि उन गांव तक पहुंचने के लिए रास्तों का भी अभाव है , इन गांवों तक सरकार की योजनाओं को पहुंचाना शासन प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती इसलिए भी है कि उन क्षेत्रों में नक्सवाद की बड़ी पकड़ बनी हुई है ,ग्रामीणों को सरकारी योजनाओं की जानकारी भी नही मिल पाती । आज भी इन इलाकों के ग्रामीणों को सरकारी परिचय पत्र के बिना ही जीवन चलाना पड़ रहा है ।

इन दिनों दंतेवाड़ा जिला प्रशासन की तरफ से आधार कैम्प हर ब्लॉक में लगाया गया है, जिला कलेक्टर दीपक सोनी के आदेश अनुसार पटवारी और पंचायत सचिवों को निर्देश दिया गया कि हर ग्रामीण को सरकार की योजना का लाभ मिलना है और सभी को आधार कार्ड बनवाकर प्रधानमंत्री किसान योजना और समस्त सभी योजनाओं का ग्रामीणों को लाभ दिलवाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है ।

ग्रमीण भीमा मिडियामी ने बताया की पूरे गांव के लोगो के पास कोई परिचय पत्र नही है । हम सभी ग्रामीण भी चाहते है की हमे भी सरकारी योजना का लाभ मिले और अभी आधार कार्ड बनवाने सभी गांव के लोग पैदल चलकर किरंदुल आये है ताकि सभी का आधारकार्ड बने , राशनकार्ड का भी फार्म कुछ दिन पहले पूरे गांव के लोगो का जमा किये है । वहां भी आधार कार्ड की जरूरत है, इसीलिए हम सभी ग्रामीण चाहते है की सभी का परिचयन पत्र बने ।

ग्रामीणों का कोई परिचय पत्र नही होने पर बड़े बचेली तहसीलदार पुष्पराज पात्रा ने पटवारी और पंचायत सचिव के माध्यम से सूचित कर तहसीलदार स्वंय आधार कैम्प पहुचकर हस्ताक्षर किया । किरंदुल पटवारी हेमन्त देवांगन ,गुमियापाल पटवारी सावन कुमार आयामी, हिरोली पटवारी हेमंत मंडावी, गुमियापाल पंचायत सचिव सुनील भास्कर, जनपद सदस्य राजू भास्कर आदि सभी ग्रामीणों का आधारकार्ड बनवाने में मदद कर रहे है ?

अनुभाग बचेली एस डी एम प्रकाश भारतद्वाज लगातर क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों और सर्व आदिवासी समाज के प्रतिनिधियो के सम्पर्क में है, जितने भी अंदरूनी गांव के ग्रामीण आधार बनाने आ रहे है तो वहां के जनप्रतिनिधियों से जिला प्रशासन के अधिकारी सीधे फोन पर सम्पर्क बनाये रखे हुए है तब जाकर अंदर अंदर गांव के लोग अपना परिचय पत्र बनवाने पहुच रहे है ।

मंगल कुंजाम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!