नगरपालिका में जबरदस्ती शामिल किए गए बड़े बचेली के 11 पारा के लोगों ने पुनः पंचायत करने की मांग को लेकर दिया धरना

मंगल कुंजाम की रिपोर्ट

दंतेवाड़ा :- नगरपालिका बड़े बचेली में एनएमडीसी प्रवेश द्वार के सामने में बचेली ग्राम के 11 पारा के ग्रामीणों ने पंचायत बनाने की मांग को लेकर धरना प्रदर्शन किया ।

सर्व आदिवासी समाज इकाई बचेली के सचिव सुखराम ने बताया कि हमारे 11 पारा को पंचायत में शामिल नही करने पर आने वाले आगामी नगरपालिका चुनाव का बहिष्कार करेंगे और जब नगरपालिका में हमारे गांव को शामिल किया गया , उस समय हम ग्राम वासियो को किसी तरह को कोई सूचना तक नही की गई है । जबकि सम्पूर्ण बस्तर संभाग भारतीय संविधान के अनुच्छेद 244(1)के तेहत पांचवी अनुसूचित क्षेत्र में आता है । किसी भी तरह कोई भी गांव की समस्या हो तो विशेष अधिकार है ?

सुखराम ने कहा है कि बिना ग्राम सभा कर लोगो से सहमति लिए इस तरह ग्राम पंचायत को नगरपालिका में शामिल करना भारतीय संविधान का उलंघन है। पिछले 10 वर्षों से माननीय राष्ट्रपति महोदय ,माननीय राज्यपाल महोदय और छत्तीसगढ़ शासन के मुख्यमंत्री महोदय के नाम ज्ञापन दिया गया है पर अभी तक हमारी मांग पर कोई करवाई नही हुई ,इसीलिए यहां एक दिवसीय धरना प्रदर्शन कर फिर से माननीय राज्यपाल महोदय और मुख्यमंत्री महोदय के नाम ज्ञापन दिया जा रहा है ।

आदिवासी समाज के हज़ारो ग्रामीण अपनी परम्परागत नृत्य डोल डाका के साथ मे धरना प्रदर्शन में शामिल हुए । इस धरना प्रदर्शन को साथ देने पहुंचे सर्व आदिवासी समाज दंतेवाड़ा के अध्यक्ष सुरेश कर्मा ने बताया की ग्रमीनों के बिना सहमति के नगरपालिका में शामिल करना बहुत ही निदनीय है, हम इसका विरोध करते है और और संविधान के अनुसार माने तो यहां बस्तर में नगर पालिका होना ही असंवैधानिक है । किसी भी तरह नगरपालिका होना भी नही था और नगरपालिका नगरपंचायत बनाया जा रहा है हम इसका विरोध करते है ।और आने वाले समय मे नगरपालिका नगरपंचायत जो पांचवीं अनुसूचित क्षेत्र में किया गया है उन सबका विरोध होगा?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!