सिंचाई पंपों में नये कनेक्शन के लिये सरकार द्वारा फंड नहीं देने के कारण आर्थिक बोझ से किसान परेशान

दुर्ग । कृषक जीवन ज्योति योजना के अंतर्गत सिंचाई पंपों के हर नये कनेक्शन के लिये राज्य सरकार द्वारा 1 लाख रूपये का अनुदान राशि दी जाती है । राज्य में भूपेश बघेल की कांग्रेस सरकार बनने के बाद 10 माह में सरकार द्वारा जीवन ज्योति योजना में फण्ड जारी नहीं किये जाने से नये कनेक्शन के लिये आवेदन लगाने वाले प्रदेश के विशेषकर अनावृष्टि से प्रभावित दुर्ग संभाग के हजारों किसान परेशान है ।

       फंड के अभाव में बिजली कंपनी द्वारा आवेदक किसानों को ट्रांसफार्मर और पोल लगाकर तार खींचने के नाम पर हजारों रूपये जमा करने के लिये डिमांड थमाया जा रहा है, पानी के लिये तरस रहे कुछ किसान मजबूरी डिमांड की गई राशि को जमा भी कर रहे हैं ।

                  छत्तीसगढ़ स्वाभिमान मंच के अध्यक्ष एड. राजकुमार गुप्त ने भूपेश बघेल सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा है कर्ज माफ करके और 25 सौ रूपये के दर से धान खरीदने किसान हितैषी होने का प्रचार करने वाली सरकार के पास कृषक जीवन ज्योति योजना में नये कनेक्शन के लिये अनुदान की राशि जमा करने के लिये राशि नहीं बची है ।

छत्तीसगढ़ स्वाभिमान मंच के अध्यक्ष ने योजना के लिये तत्काल फंड आबंटित करने और फंड न होने के कारण जिन किसानों ने नया कनेक्शन के लिये राशि जमा किया है उनकी पूरी राशि वापस करने की मांग की है ।

छग राज्य विद्युत नियामक आयोग के 2016 और 2018 के आदेशों के अनुसार सिंचाई पंपों के नये कनेक्शन के आवेदन पर प्रति एचपी सिर्फ 8 सौ रूपयों की डिमांड बिजली कंपनी द्वारा आवेदक किसानों से की जा सकती है, कनेक्शन देने के लिये पोल, तार, ट्रासफार्मर आदि का संपूर्ण खर्च बिजली कंपनी को ही वहन करना है

“नये कनेक्शन के लिये आवेदन करने पर बिजली कंपनी द्वारा जिन किसानों को हजारों रूपयों का डिमांड दिया गया है वे डिमांड की फोटोकापी के साथ तत्काल संपर्क करें”

एड. राजकुमार गुप्त

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!