टीआरएन प्लांट के खिलाफ ग्रामीणों का उबला गुस्सा

अनियतकालीन धरना शुरू होगा शनिवार से , अब आश्वासन से नही बनेगी बात

जबरन कब्जा ,धोखाघड़ी, मनमानी का आरोप
ट्रांसपोर्टर , सप्लायर, भूस्वामी किसान शामिल


नीतिन सिन्हा के साथ रामकृष्ण पाठक की रिपोर्ट

रायगढ़ । टीआरएन प्लांट द्वारा ग्रामीणों से किया गया छल को लेकर आज सुबह 9:00 बजे से टीआर एन कोयला गेट के पास अनियतकालीन धरना प्रदर्शन होगा । टीआर एन की मनमानी से तंग आकर क्षेत्रीय ग्रामीण, ट्रांसपोर्ट, माल सप्लायर, भूस्वामी व किसान मिलकर करेंगे धरना प्रदर्शन।

600 मेगावॉट विद्युत पावर प्लांट टीआरएन द्वारा क्षेत्रीय ग्रामीणों के भूस्वामी हक की जमीन पर जबरन कब्जा , खरीदी के नाम पर धोखाधड़ी , ट्रांसपोर्टरों को उनका रकम अदायगी न करना , माल सप्लायरों का रकम रोकना , भूस्वामी हक के भूमि पर आधिपत्य करना , जगह-जगह फ्लाईएश डंप किए जाने तथा ग्रामीणों के साथ वादाखिलाफी को लेकर आक्रोशित ग्रामीण टीआरएन द्वारा किए गए वादे की मांग को लेकर धरना प्रदर्शन किये जाने को लेकर शुक्रवार की दोपहर टेड़ा, नवापारा, भेंगारी, चार मार, बैहामुड़ा,बनखेताआदि सहित दर्जनों गांव के सैकड़ों से अधिक की तादाद मे ग्रामीणों ने धरना प्रदर्शन के संबंध में सलाह मशवरा करने को लेकर एक बैठक आहूत की ।

बैठक में सभी ग्रामीणों ने सर्वसम्मति से अपनी मांगों को प्राथमिकता देते हुए अब तक टीआरएन कंपनी के द्वारा आम जनता के साथ की गई वादाखिलाफी को लेकर जब तक मांग पूरी नहीं की जाती धरना प्रदर्शन जारी रखने की बात कही गई। अब तक दी गई झूठे आश्वासन अब और नहीं चलने की बात बैठक में शामिल ग्रामीणों ने कहीं। टीआरएन की मनमानी से त्रस्त किसानों ने मीडिया से मुखातिब होकर अपनी आपबीती कहते किसानों का गला भर आया ।

किसानों का कहना है कि – जब से कंपनी यहां आया है सुरसा की तरह मुंह पसार रहा है। हम ग्रामीणों का चैन सुकून सब छीन लिया है । हम किसान जंगलों के बीच अपना घर मकान बना कर जीवन यापन पूर्वजों से पीढ़ी दर पीढ़ी इस जगह पर निवास कर चले आ रहे हैं और इस पर यह प्लांट का आना और आकर हमारे पूर्वजों के बनाए खेत खलियान जो कि हमारे जीविका उपार्जन के मुख्य स्रोत हैं उस पर मनमानी ढंग से मिट्टी का ढेर पहाड़ की तरह खड़ा कर दिया गया है । प्लांट का फ्लाईएस खेतों में डंप करने व फ्लाइस डेम निर्माण करने से कंपनी का विषाक्त पानी खेतों में जा रहा है । ऐसे कई समस्याओं से हम क्षेत्रीय किसान जूझ रहे हैं । जिसके लिए हम शासन-प्रशासन के पास गुहार लगा चुके, पर कोई हम आम जनों की बात सुनने को तैयार नहीं है। जिस कारण आज हम सभी एकत्र होकर धरना प्रदर्शन टीआरएन के खिलाफ करने को लेकर एकत्र हुए हैं और कल हम सभी टीआरएन के कोयला गेट के पास धरने में बैठकर कंपनी प्रबंधन से अपनी बात रखेंगे और इसका निराकरण करने की बात पर जोर देंगे। आश्वासन तो हमें अनगिनत बार मिल चुका है, पर अब आश्वासन नहीं कंपनी द्वारा किए वादों पर कंपनी को अमल करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!