भारत में निर्वाचन का सफल संचालन बेहतरीन प्रबंधन का परिणाम : श्री सुब्रत साहू

भारत में निर्वाचन का सफल संचालन बेहतरीन प्रबंधन का परिणाम : श्री सुब्रत साहू 




रायपुर : भारत में निर्वाचन का सफल संचालन बेहतरीन प्रबंधन का परिणाम : श्री सुब्रत साहू : सी.ई.ओ. और मीडिया सेल को जानकर युवा हो रहे प्रभावित

लोकतंत्र के महा-त्यौहार का हिस्सा बनने के लिए महाविद्यालयीन विद्यार्थी मुख्य निर्वचान पदाधिकारी कार्यालय में बड़ी संख्या में अध्ययन भ्रमण के लिए पहुँच रहे हैं। युवा मतदाता लोकसभा निर्वाचन के महा-त्यौहार में अपनी भूमिका को समझते हुए बहुत उत्साहित दिख रहे हैं।

 अध्ययन भ्रमण में आए युवाओं को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री सुब्रत साहू ने कहा कि निर्वाचन का संचालन बेहतर समन्वय और प्रबंधन का सबसे सटीक उदाहरण है। उन्होंने कहा कि युवा मतदाताओं को इस महा-त्यौहार में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि युवा अपने साथ-साथ औरों को भी प्रेरित कर सकते हैं। सीईओ श्री साहू ने युवाओं को निर्वाचन प्रक्रिया और इसके संचालन में लगने वाली प्रणाली के बारे में सहजता और सरलता से सारगर्भित जानकारी दी। यह जानकर महाविद्यालय के युवा बेहद प्रभावित हुए।

अध्ययन भ्रमण के तीसरे दिन आज चार महाविद्यालय शासकीय राधाबाई नवीन कन्या महाविद्यालय, सेन्ट पेलोटी महाविद्यालय, पंडित हरिशंकर शुक्ल महाविद्यालय तथा महंत लक्ष्मीनाराण महाविद्यालय के विद्यार्थी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय पहुँचे। श्री साहू ने सभी युवाओं को निष्पक्ष और निर्भीक मतदान करने की शपथ भी दिलायी।

युवाओं ने निर्वाचन संचालन प्रक्रिया को जानने में उत्साह दिखाया। अध्ययन भ्रमण कार्यक्रम को युवाओं ने निर्वाचन में अपनी जिम्मेदारी को समझने का शानदार अवसर बताया। सारगर्भित प्रबोधन कार्यक्रम उपरांत युवाओं ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में स्थापित विभिन्न शाखाओं का अवलोकन कराया गया। उन्हें मीडिया से संबंधित विभिन्न प्रकोष्ठों, कॉल सेंटर, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया मॉनिटरिंग सेल, सोशल मीडिया सेल, सी-विजिल नियंत्रण कंक्ष समेत अन्य प्रमुख प्रकोष्ठों का अवलोकन किया। सी.ई.ओ. कार्यालय के अधिकारियों ने युवाओं को  इन कक्षों में संचालित कार्यो की जानकारी दी। सभी विद्यार्थियों को इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईव्हीएम), वोटर वेरिफाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (व्हीव्हीपेट) के प्रादर्श की व्यावहारिक जानकारी दी गई। नये युवा मतदाताओं ने ईव्हीएम तथा व्हीव्हीपैट का संचालन करके भी देखा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!