सागौन की अवैध कटाई, डौंडीलोहारा वन परिक्षेत्र के गैंजी और लोहारटोला बीट में लकड़ी माफिया सक्रिय

जय प्रकाश सिन्हा

बालोद। ग्राम पिपरखार के गरीब आदिवासी अर्जुन सिंह गोड़ अपने खेत के मेड़ पर लगे सागौन पेड़ को कटवा कर वन विभाग से पैसा जुटाना चाहता है। ताकि अपनी बेटी का विवाह कर सके। कलेक्टर को अनुमति के लिए आवेदन दिया तो विभाग के लोग जांच करने आए और स्थल निरीक्षण कर चले गए। लेकिन अर्जुन सिंह को आज तक पेड़ कटवाने की अनुमति नही मिली। अपनी बेटी के विवाह के लिए फिक्रमंद गरीब किसान सालो सरकारी दफ्तरों का चक्कर लगा रहा और उधर ज़िलें के वन माफिया राजश्व भूमि में आए दिन बेसकीमती सागौन का कत्लेआम कर रहे है। काटे गए सागौन पेड़ों के ठूंठ इसकी हकीकत बयां रहे हैं। डौंडीलोहारा वन परिक्षेत्र के तहत आने वाले कई इलाकों में इन दिनों सागौन के पेड़ों की कटाई की जा रही है। इससे सागौन के पेड़ समाप्त होते जा रहे हैं। जानकारी के मुताबिक गैंजी व लोहारटोला बीट के पीपरखार, भिंदो, डूटामारदी, डालाकसा और झरनटोला में कई पेड़ काटे जा चुके हैं, वहीं कई पेड़ ऐसे खड़े हैं, जिन्हें आधा काटा जा चुका है।

सागौन पर चल रही आरी, वन और राजश्व विभाग मौन

राजश्व भूमि पर हरे भरे सागौन पेड़ों पर बेखौफ आरी चल रही है। लकड़ी माफियाओं के आगे सरकारी तंत्र लाचार दिख रहा है। डौंडीलोहारा तहसील में लकड़ी माफियाओं के हौसले इतने बुलंद हैं कि बिना परमिट के सागौन पेड़ों को काट कर तिजारत कर रहे हैं। जानकारी के बाद भी विभाग मौन है।

दूसरे खेत का काटा सागौन तो आया मामला सामने

क्षेत्र की राजश्व भूमि में खड़े हरे भरे सागौन पेड़ो की अवैध कटाई का मामला तब उजागर हुवा जब लकड़ी ठेकेदार ने बिना कोई लेन-देन के दूसरे खेत पर खड़े सागौन पेड़ की कटाई कर दी। दूसरे के खेत पर खड़े सागौन पेड़ कटाई का मामला उछला तो गांव में बैठक हुई। बैठक कर ठेकेदार से 10 हजार रुपए का दंड लिया गया।

सागौन काट लो फिर तैयार करेंगे प्रकरण

गैंजी बीट के झरनटोला में अवैध तरीके से कटे रहे सागौन पेड़ को लेकर जब किसानों से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि ठेकेदार ने पटवारी से मिलवाया और पटवारी ने कहा कि तुम लोग सागौन काट लो फिर प्रकरण तैयार कर लेंगे।

रात के अंधेरे में परिवहन

लकड़ी माफिया के लोग सागौन की कटाई करते हैं और जैसे ही रात होती है तो वाहनों पर लकड़ी आरा मशीनों में भिजवा देते हैं। इस तरह आए दिन लाखो रुपए की बेसकीमती सागौन लकड़ी काटकर बाहर भेजी जा रही है। लोगों का कहना है कि एक ओर शासन द्वारा सागौन की सुरक्षा के लिए सख्त कायदे कानून बनाया गया है, लेकिन राजश्व और वन विभाग के कर्मचारी व अधिकारी निगरानी नहीं कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि यह समय रहते इस दिशा में कदम नहीं उठाया गया तो हरे भरे सागौन के कीमती पेड़ साफ होते जाएंगे।

बिना अनुमति नही काटा जा सकता पेड़

यदि किसी व्यक्ति की भूमि पर ऐसे पेड़ हैं जिनको बिना अनुमति के काटा नहीं जा सकता है और वह किन्हीं कारणों के चलते उन्हें काटना चाहता है तो उसे इसके लिए राजस्व विभाग से अनुमति लेनी पड़ती है। आवेदक को जिन पेड़ों को काटना है उनकी संख्या, रकबा, पेड़ की प्रजाती, लंबाई, चौड़ाई आदि जानकारी देनी होती है।

उन क्षेत्रों में थोड़ा कम जा पाता हूं। हालांकि पटवारी और आरआई जाते है। उनसे पूछ लेता हूं। सागौन पेड़ की कटाई हो रही है तो मैं तत्काल आरआई और पटवारी को एक्टिव करता हूं। कटता हुवा पाया जाएगा तो पंचनामा होगा। पेड़ जप्ती की कार्यवाही करेंगे। केस चलेगा और एसडीएम के माध्यम से कलेक्टर साहब को भेजेंगे। भुरकाभाट में कहुआ कटने की जानकारी आई तो तुरंत पटवारी को भेजकर पकड़ लिया गया — राम रतन दुबे तहसीलदार डौंडीलोहारा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!