सड़क काटकर नहाड़ी में लगने वाले पुलिस कैम्प का ग्रामीणों ने किया विरोध

सड़को पर 4 दिनों से टैंट लगाकर हजारों ग्रामीण जुटे

बिजली,पानी,स्कूल,अस्पताल की मांग, पर कैम्प लगने से होगा विरोध

के.शंकर

दंतेवाड़ा । जिला मुख्यालय से गांव को जोड़ने वाली सड़क तालाब में तब्दील में हो गयी है, फावड़ा,गैती, तगाड़ी, सब्बल लेकर महिला पुरुष बुजुर्ग सड़क काटने में लगे हुये। लगभग 5 किलोमीटर की सड़क पर सैकड़ो गढ्ढे बनाकर ग्रामीण विरोध जता रहे हैं, दरअसल यह नजारा दंतेवाड़ा जिले के अरनपुर थानाक्षेत्र अन्तर्गत ककाड़ी और नहाड़ी गांव का है। जहाँ ग्रामीण नये खुलने वाले पुलिस कैम्प के खिलाफ मोर्चा खोल रखे हैं।

नहाड़ी गांव में कैम्प विरोध के लिए नहाड़ी, ककाड़ी,बुरगुम, पोटाली, जबेली,गोण्डेरास,बर्रेम के ग्रामीण जमा हुये। रशद राशन लेकर ग्रामीण टैंट लगाकर सड़क किनारे ही 4 दिनों से रुके हुये है. नहाड़ी से ककाड़ी तक कि सड़क ग्रामीणों ने काट दी है. ग्रामीणों का कहना है कि हमे किसी भी कीमत में पुलिस कैम्प नही चाहिए। कैम्प खुलने से पुलिस ग्रामीणों को नक्सल मामलों में पकड़कर जेल भेज देगी। इससे पहले भी पुलिस हमारे गांव के लोगो को पकड़कर जेल भेज चुकी है।

नहाड़ी के सरपंच स्वयं मौजूद थे जो कि पंचायत से एक प्रस्ताव भी पारित किया है कि नहाड़ी गांव में पुलिस कैम्प की जरूरत नही है इसलिए कैम्प नहाड़ी में स्थापित नही किया जाये तो वही ग्रामीण कैम्प लगने की खबर महज से सरकार और प्रशासन के विरोध में है।

4 दिनों से जारी विरोध में अबतक प्रशासन की तरफ से कोई गांव नही पहुँचा है, दरअसल नहाड़ी गांव अंदुरुनी पंचायत में शुमार करता है जिसकी वजह से प्रशासन और पुलिस को इस विरोध की भनक तक भी नही है।

अभिषेक पल्लव दंतेवाड़ा एसपी-
ग्रामीण सड़क काटकर क्यो विरोध कर रहे, उनकी जो भी समस्या है दंतेवाड़ा कलेक्टर से उन्हें अपनी समस्या रखनी चाहिए, अगर कैम्प की बात है तो नक्सल प्रभावित इलाकों में जहाँ जहाँ कैम्प की जरूरत लगेगी वहाँ वहाँ कैम्प लगाये जायेगे। वैसे भी नहाड़ी सड़क का टेंडर लग चुका है।

कटेकल्याण इलाकें में भी ग्रामीणों का आक्रोश

टेटम गॉव में नये कैंप स्थापित करने के विरोध में हजारों की संख्या में ग्रामीण पहुंचे और विरोध प्रदर्शन किया

ग्रामीणों ने विरोध जताते हुए कहा कि सरकार ने जो वादा किया है उसे पूरा करना होगा निर्दोषों को छोड़ना होगा

“हमें स्कूल, आंगनबाड़ी, स्वास्थ केंद्र, पानी, बिजली जैसी सुविधा चाहिये, हमारी ये समस्या दूर करें । हमें कैम्प नहीं चाहिये । हमारी निजी जमीनों में जवान जबरदस्ती कैम्प खोल रही है इसका विरोध करते हैं”
टेटम में नया पुलिस कैम्प स्थापित करने के विरोध में रैली के माध्यम से ग्रामीणों ने विरोध प्रदर्शन करने की बात कही

लोन वर्राटू अभियान का विरोध किया

सर्चिंग ऑपरेशन के विरोध किया

करीब 12 पंचायतों के ग्रामीणों ने विरोध प्रदर्शन किया टेटम, तेलम, एटेपाल, गुड़से, परचेली, बढ़ेगादम, चिकपाल, कलेपाल, डब्बा, बढ़ेलखपाल, तुमकपाल, सुरनार
टोटल ये 12 पंचायत के ग्रामीण थे 12 पंचायत के ग्रामीण थे 10 हजार की भीड़ थी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!