कोरोना पर सरकार ज़िम्मेदार, पुलिस-नक्सली मुठभेड़ फ़र्ज़ी ? , पुलिस ने निर्दोष युवती की हत्या की – गणेश उईके

यूकेश चंद्राकर

बीजापुर (भूमकाल समाचार) – नक्सली नेता गणेश उईके ने प्रेस-विज्ञप्ति जारी कर कोरोना की रोकथाम में असफलता के लिए सरकार और पुलिस को ज़िम्मेदार ठहराते हुए कई गंभीर आरोप लगाए हैं । उन्होंने प्रेस विज्ञप्ति की शुरुआत में विश्वभर में छाई आर्थिक मंदी और कमज़ोर अर्थव्यवस्था का ज़िक्र करते हुए, आमजन को लॉकड़ाऊन के नाम पर स्वास्थ्य सुविधाओं से वंछित कर उनकी ज़िंदगी मुनाफाखोरों के हवाले कर देने के आरोप भी सरकारों पर लगाए हैं ।
यू.एन.ओ. का ज़िक्र करते हुए वे कहते हैं कि यूएनओ के आदेश का पालन न कर, केंद्र और राज्य सरकारें दंडकारण्य क्षेत्र में आमजन की हत्याएं कर रहे हैं । बताते चलें कि इस इलाके में नक्सली गतिविधियों की सूचनाओं पर अक्सर एंटी नक्सल ऑपरेशन्स चलाये जाते हैं ।
मारे गए अपने साथियों की याद में बनाये गए “नक्सल शहीद स्मारक” को आम जनता द्वारा बनाये जाने की बात लिखते हुए बताते हैं कि, पुलिस ने सिर्फ इन स्मारकों को तोड़ने के लिए कई ऑपरेशन्स चलाये हैं ।


“लोन वर्रटू” पुलिस के अभियान के तहत फ़र्ज़ी आत्मसमर्पण करवाये जाने और पुलिस अधिकारियों द्वारा इस अभियान को पैसे कमाने का धंधा बना लिए जाने का आरोप लगाते हुए कहते हैं कि साधारण ग्रामीणों को डरा धमका कर आत्मसमर्पण कराए जा रहे हैं ।
नक्सल शहीद सप्ताह के समय 3 अगस्त को पुलिस द्वारा चलाये गए एंटी नक्सल ऑपरेशन के तहत की गई कार्रवाही को फ़र्ज़ी करार दिया जा रहा है । बता रहे हैं कि 3 अगस्त को मनकेलि, पुसनार, कोकरा, इसुलनार और मुरूँगा नाम के गांवों पर जवानों ने हमले किये थे । पब्लिक पर अंधाधुंध गोलियां चलाईं गईं । डरकर भाग रही मनकेलि निवासी युवती कोरसा पायक़ी पर गोलियां दागकर उसकी निर्ममता से हत्या की गई । बता दें कि 3 अगस्त को बीजापुर पुलिस ने प्रेस रिलीज में बताया था कि एक महिला नक्सली मारी गयी है ।
छात्रों, सामाजिक कार्यकर्ताओं और बुद्धिजीवी वर्ग से अपील करते हुए गणेश उईके ने कहा है कि आदिवासी, गैर-आदिवासी और आम जनता पर हो रहे उत्पीड़न पर आवाज़ उठाई जाए । अपने अस्तित्व और अस्मिता की लड़ाई लड़ने वाले साधारण ग्रामीणों पर हो रहे हमले रोकने के लिए सरकार पर दबाव डालने की अपील भी की जा रही है । साम्यवाद के स्थापना पर ज़ोर देते हुए सरकार पर लुटेरी होने का आरोप लगाया गया है ।
गणेश उईके के जारी प्रेस विज्ञप्ति में, कुछ बिंदुओं को मुख्यरूप से दर्शाते हुए कोरोना के रोकथाम, फैलाव और वैक्सीन जल्द बनाने की दिशा में कार्य करने और वैक्सीन आम लोगों तक पहुंच की सुविधा की ओर कार्य करने को कहा गया है ।

यूकेश चंद्राकर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!