लॉकडाउन में 13 युवा हुए बेरोजगार खाने के पड रहे लाले

श्री सीमेंट प्लांट खपराडीह ने बेवजह नौकरी से निकाला

लक्ष्मी नारायण लहरे

कोसीर । छत्तीसगढ़ रायगढ़ जिला के सारंगढ़ विकासखंड के 13 युवक श्री सीमेंट प्लांट रायपुर के बलौदा बाजार जिला के खपराडीह सेंटर में टेली चेकर ,लोडर, ऑपरेटर , हेल्फर के पद पर जनवरी 2016 से नौकरी पर लगे थे ।इस लॉक डाउन ने उनकी नौकरी छीन ली आज वे 13 युवा बेरोजगार हो गए हैं और खाने के लाले पड़ गए हैं ।

कोविड-19 पूरा संसार इस वक्त जल रहा है और गरीब तबके के ,मजदूर वर्ग के लिए मुसीबत से कम नहीं है वही छोटे-छोटे उद्योग धंधे बंद के कगार में हैं । केंद्र सरकार और राज्य की सरकार हर संभव लोगों की मदद के लिए प्रयासरत है। 22 मार्च 2020 को जनता कर्फ्यू के बाद से लगभग लगातार लॉक डाउन से मजदूर वर्ग ,कामगार वर्ग परेशान है और उद्योग धंधों में ताला लगने से अपने-अपने प्रदेश और जिला को वापस लौट आए हैं वहीं ऑनलाक में छूट मिलने से कई काम ,धंधे ,दुकान ,उद्योग शुरू हो गए हैं और लोग काम पर पुनः लौट रहे हैं ।

नौकरी से निकाले गए युवकों ने अपनी आपबीती बताते हुए अपनी बात मीडिया के समक्ष रखा । मनोज सुमन ,लोकेश बंजारे और हरिशंकर जांगड़े ने कहा कि हम लोग श्री सीमेंट प्लांट खपराडीह में जनवरी 2016 से नौकरी कर रहे हैं । रोज की तरह हम लोग प्लांट में अपनी जिम्मेदारी के साथ काम किया । कोविड- 19 के वजह से पूरे भारत में वायरस से लड़ने के लिए सामाजिक दूरी और शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिए देश के प्रधानमंत्री ने 22 मार्च 2020 को जनता कर्फ्यू का ऐलान कर दिया इस दिन हम लोग प्लांट में काम करने नहीं गए दूसरे दिन 23 मार्च को सुबह अपने काम पुनः लौट गए वहां कोई मजदूर काम नहीं किए पूरा सीमेंट का प्लांट में ताला जड़ दिया गया और उस प्लांट में काम करने वाले मजदूर अपने अपने घर को लौट आए । इस दौरान हम लोग घर में थे मार्च के बचे दिनों की भुगतान हमें प्लांट द्वारा किया गया वहीं अप्रैल माह का नहीं किया गया है ।

  बाद में हमारे बीच के डिग्री लाल बंजारे को जानकारी दिया गया था कि 6 मई 2020 को प्लांट द्वारा हम लोगों को लेने के लिए बस आ रहा है इसकी जानकारी हमें नहीं थी पर हमारे गांव बस पहुंचा तो मालूम हुआ कि तब प्लांट के अधिकारियों से लोकेश बंजारे के द्वारा कहा गया कि लॉक डाउन के वजह से हमारे पास रुपये नहीं  है  आप अपनी बस मत भेजो ऐसा और बस वापस हो गई ।
      13 मई 2020 को हरिशंकर जितेंद्र कुमार भारती कुल 10 लोग वहां पहुंचे तब प्लाट के ठेकेदार वीरेंद्र सिहं  के कर्मचारियों के द्वारा हमें बाहर कर दिया गया और बोला गया कि तुम लोगों को नौकरी से निकाल दिया गया है तब हम लोग प्लांट के बाहर पूरी रात गुजारे और घर वापस आ गए इस तरह हम लोगों को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया ।  

इन 13 बेरोजगार युवकों ने बलौदाबाजार कलेक्टर जी और जिला श्रम अधिकारी को नॉकरी लगाने की गुहार किये हैं वहीं ये 13 बेरोजगार युवक रायगढ जिला के सारंगढ विकास खण्ड के कोसीर से मनोज सुमन लोकेश बंजारे ,राकेश सुमन ,डिग्री लाल बंजारे ,राजेश बंजारे ,जितेंद्र बंजारे ,हरि शंकर जांगड़े ,गणेश लहरे ,गेन्द राम बनज ,कुम्हारी से रोहित सोनी ,केडार गांव से किशन चौहान ,लक्ष्मण साहू ,दहिदा से कुमार भारती सम्मिलित हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!