इस वर्दी वाले गुंडे की गरमी उतरनी ही चाहिए

यह वीडियो सोशल मीडिया में खूब वायरल हो रहा है. इस वीडियो में जो शख्स बड़ी बेरहमी से लाठी भांजते हुए नज़र आ रहा है उसका नाम नितिन उपाध्याय है.

नितिन उपाध्याय छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के उरला थाने का प्रभारी है. इस वीडियो के सार्वजनिक होने के बाद जब एक युवा हन्नी सिंह बग्गा ने फोन पर आम लोगों की पिटाई का कारण जानना चाहा तो टीआई ने उसके ऊपर भी वर्दी का रौब झाड़ते हुए कहा- जो उखाड़ना है उखाड़ ले. मुझे ऊपर से निर्देश मिला है. जो भी सामने आएगा ठोंक दूंगा. जमीन के अंदर दफना दूंगा. आइंदा मेरे काम में दखल मत देना.

हालांकि वीडियो के सार्वजनिक होने के बाद पुलिस विभाग के वरिष्ठ अफसरों को कार्रवाई करनी चाहिए थीं, लेकिन पुलिस अफसर चुप्पी साधे बैठे रहे. मामले में संज्ञान लिया प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने. मुख्यमंत्री ने मामले को गंभीर और अमानवीय मानते हुए जांच के निर्देश दिए हैं. जालिम अफसर और उनके करतूतों की जांच होनी ही चाहिए… लेकिन जब तक जांच पूरी नहीं हो जाती तब तक इस अफसर को सस्पेंड रखना चाहिए.

निजी तौर पर मेरा मानना है कि यह अफसर पुलिस सेवा तो क्या किसी किराना दुकान में पुड़िया बांधने की नौकरी करने के लायक भी नहीं है. इस अफसर से यह सवाल भी पूछा जाना चाहिए कि अगर कल को कोई तुम्हारी बीवी और बच्चों के ऊपर भी इसी तरह बेरहमी से लाठियां बरसाएगा तब क्या करोगे ? एक मां के सामने बेटे की पिटाई… ? और बेटे के सामने मां को धक्का…? ऐसे टीआई को सबक सिखाने के लिए किसी की भी मुठ्ठियां भींच सकती है.इस थाना प्रभारी के और भी वीडियो सोशल मीडिया में विचरण कर रहे हैं. ऐसे सभी वीडियो को देखकर जनता बेहद आक्रोशित है. ऐसा न हो कि जनता का आक्रोश किसी दूसरे थाना प्रभारी पर निकल जाय.

छत्तीसगढ़ सीधे- सादे और बेहतर लोगों का प्रदेश हैं. यहां के बाशिंदे स्वाभिमान के साथ जीना जानते हैं. यह लाठी एक नागरिक के स्वाभिमान पर बरसाई गई लाठी है. जरा गौर से देखिए वीडियो को. क्या है उस लड़के के हाथ में? एक झोला… जिसमें शायद सब्जी है. क्या लड़का गांजे की सप्लाई करने वाला कोई तस्कर है? झोले में देसी कट्टा लेकर जा रहा था? उरला में गांजे की सप्लाई, लोहे की चोरी और सट्टा-पट्टी का अवैध कारोबार तो रोक नहीं पा रहे हो और बेगुनाहों पर लाठियां भांज रहे हो.

पुलिस महकमे के अफसरों को भी याद रखना चाहिए कि आपकी लाठी आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है, लेकिन जिस किसी बेगुनाह पर बरसती है तो उसके लिए जीवनभर के अपमान कारण बन जाती है. बेगुनाह इंसान की आह का असर होता है. यह असर देर- सबेर नज़र आता है.

छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल की सरकार ने सबसे बड़े वर्दी वाले गुंडे मुकेश गुप्ता को ठिकाने लगाया है. उम्मीद की जानी चाहिए कि इस शांत प्रदेश में फिर किसी वर्दी वाले गुंडे को फलने-फूलने और पनपने का अवसर नहीं मिलेगा. वर्दी की गरमी से तपने वाले सरकारी गुंडे पर ठोस कार्रवाई होनी ही चाहिए. इस अफसर की गरमी उतरनी ही चाहिए.

राजकुमार सोनी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!