विवादित प्रेम विवाह के मामले में एक दिन में ही दर्ज हुए चार रिपोर्ट , समाजसेवी अधिवक्ता मानवाधिकार कार्यकर्ता और पुलिस अधिकारी के खिलाफ मामले हुए दर्ज

समाज सेविका ममता शर्मा और दुर्ग की पुलिस अधिकारी रिचा मिश्रा के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज, वहीं लड़की के चाचा की रिपोर्ट पर मानवाधिकार कार्यकर्ता प्रियंका शुक्ला व अधिवक्ता मोइनुद्दीन पर भी मामला दर्ज, लड़की के चाचा के खिलाफ पूर्व महापौर किरणमयी ने भी लिखाया रिपोर्ट

रायपुर । धमतरी में हुए एक प्रेम विवाह के मामले में समाजसेवी,मानवाधिकार कार्यकर्ता, पुलिस व अधिवक्ताओं के बीच विवाद खड़ा हो गया है । इसी विवाद के तहत मानव अधिकार कार्यकर्ता प्रियंका शुक्ला की रिपोर्ट पर समाजसेविका ममता शर्मा और पुलिस अधिकारी रिचा मिश्रा के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज हुआ वहीं लड़की के पिता की रिपोर्ट पर अधिवक्ता मोइनुद्दीन व प्रियंका शुक्ला के खिलाफ भी उन्ही धाराओं में मामला दर्ज हो गया है । जबकि इसी विवाद में प्रेमी युगल की वकील किरणमई नायक की रिपोर्ट पर लड़की के चाचा के खिलाफ भी रिपोर्ट दर्ज हुआ है ।

ज्ञात हो कि धमतरी में दो अलग-अलग समुदाय से संबंधित युवक-युवतियों के प्रेम विवाह के बाद यह मामला ना केवल सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया बल्कि इस मामले को लेकर पक्ष आमने-सामने आ गए हैं । इसमें एक पक्ष लड़के के साथ खड़ा हो गया है तो दूसरा लड़की के माता-पिता के साथ। हालांकि, इसमें पुलिस की भूमिका पर भी सवाल उठाए जा रहे हैं ।

ज्ञातव्य है, धमतरी के बड़े कपड़ा कारोबारी की बेटी ने बीबीए का कोर्स करते हुए में इवेंट आयोजित करने वाले एक मुस्लिम लड़के इब्राहिम से गत वर्ष शादी कर ली थी । शादी करने के लिए इब्राहिम ने हिंदू धर्म ग्रहण कर लिया था और रायपुर के ही आर्य मंदिर में हिंदू रीती पद्धति से दोनों ने विवाह किया था । इस वाह को लेकर तब प्रदेश में आरएसएस व इसके अन्य संगठनों ने खूब हंगामा किया था । इस विवाह के खिलाफ कारोबारी सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गए। सुप्रीम कोर्ट ने लड़की को राजधानी के सखी सेंटर में रखने कहा है। लड़की पिछले आठ महीने से सखी सेंटर में रह रही है।

पता चला है कि अंजलि जैन ने 4 दिन पहले ही एक नया फेसबुक आईडी बनाया है । इसके पहले उसके फेसबुक आईडी को साल भर से ब्लॉक करवा दिया गया था। इसी आईडी में उसने 10 अक्टूबर को देश भर के लोगों से मदद की अपील किया था कि उसके माता-पिता और रिश्तेदार प्रताड़ित कर रहे हैं उसके अधिकार से वंचित किया गया है । इसी फेसबुक आईडी में उसने अपने साथ और उनके वकील प्रियंका व अन्य के साथ कल हुए मारपीट का जिक्र करते हुए फोटो सहित पोस्ट भी डाला है ।

पता चला है कि कल लड़की के माता-पिता व दुर्ग एडिशनल एसपी रिचा मिश्रा और सामाजिक कार्यकर्ता ममता शर्मा के साथ सखी सेंटर पहुंचे थे। पता चला है कि लड़की ने खुद प्रियंका शुक्ला को फोन कर जानकारी दी कि उसे प्रताड़ित कर दबाव बनाया जा रहा है कि वह अपने पति को छोड़ दें । सूचना मिलते ही प्रियंका लड़की और लड़के के वकील मोईनुद्दिन समेत पहुंच गई। वहां लड़की से मिलने के अधिकार को लेकर दोनों पक्षों में बवाल हो गया । इस सम्बन्ध में प्रियंका शुक्ला ने अपने फेसबुक वॉल पर कल एक वीडियो भी पोस्ट किया था कि उसे उसका फोन छीना जा रहा है और उसे धक्का दिया जा रहा है ।

प्रियंका शुक्ला की रिपोर्ट पर कोतवाली पुलिस ने तत्काल दुर्ग के रेडियो एसपी रिचा मिश्रा और ममता शर्मा के खिलाफ 294,323, 506, 34 के तहत एफआईआर दर्ज कर ली। हालांकि, मामले को बैलेंस करने के लिए कोतवाली पुलिस ने देर रात अधिवक्ता प्रियंका शुक्ला और मोईनुद्दीन के खिलाफ भी उन्हीं धाराओं में अपराध दर्ज कर लिया है, जिन धाराओं में रेडियो एसपी और ममता शर्मा के खिलाफ अपराध दर्ज हुआ है। प्रियंका शुक्ला और मोईनुद्दीन के खिलाफ यह एफआईआर कोतवाली ने सखी सेंटर में मौजुद युवती के चाचा राजेंद्र कुमार जैन की ओर से दर्ज की गई है।

एफआईआर में उल्लेख है कि, वे अपनी भतीजी से मिलने सखी सेंटर गए थे, जहाँ पर खुद को महिला आयोग की सदस्य बताते हुए प्रियंका शुक्ला ने धक्का मुक्की बदत्तमीजी मारपीट और गाली गलौच की। प्रियंका शुक्ला ने रिचा मिश्रा और ममता शर्मा को जान से मारने की धमकी और झूठे मुक़दमे में फँसा देने की धमकी दी। इस पूरे प्रकरण में रेडियो एसपी रिचा मिश्रा की ओर से भी प्रियंका शुक्ला के खिलाफ एक आवेदन दिया गया है, जो अभी लंबित है।

लड़के की वकील एवं पूर्व महापौर किरणमयी नायक ने सरस्वती नगर थाने में कल लड़की के चाचा के खिलाफ फोन पर धमकी देने की शिकायत की। पुलिस ने किरणमयी की शिकायत पर रिपोर्ट दर्ज कर ली है। ज्ञात ही कि किरन नायक ही लड़की पक्ष की ओर से प्रमुख अधिवक्ता है और मोइनुद्दीन उनके साथी अधिवक्ता है ।

इस विवाद पर समाजसेविका ममता शर्मा ने भूमकाल समाचार को बताया है कि वह लड़की के पिता के अनुरोध पर कल सखी सेंटर गए थे । लड़की के पिता को संदेह था कि उसके ऊपर झूठे मामले बनाए जा सकते हैं इसलिए वे उनके साथ थे ममता शर्मा ने इस प्रेम विवाह को लव जिहाद का मामला बताया । उन्होंने बताया कि वे किसी भी ऐसे विवाह के खिलाफ हैं जो धर्म के बाहर जाकर किया जाए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!