नंदराज पहाड़ के नाम पर कांग्रेस को बदनाम कर भाजपा के पक्ष में माहौल बना रहा पूर्व इंटक अध्यक्ष संजय सिंग : युवा इंटक कांग्रेस

दंतेवाड़ा उपचुनाव में नंदराज पहाड़ बनेगा प्रमुख मुद्दा

रायपुर – भारतीय राष्ट्रीय मजदूर युवा कांग्रेस (INTUC) प्रदेशाध्यक्ष द्वय चंद्रेश सिंह ठाकुर संतोष सोनवानी, महिला इंटक प्रदेशाध्यक्ष श्रीमती सुनीता दुबे, असंगठित इंटक प्रदेशाध्यक्ष संजय तिवारी,इंटक कांग्रेस प्रदेशमहामंत्री रजनीश सेट, ने रायपुर प्रेस क्लब में पत्रकार वार्ता कर कहा कि बस्तर में विधानसभा उप चुनाव की घोषणा के बाद नंदराज पहाड़ के नाम पर कांग्रेस को ट्रस्ट इंटक अध्यक्ष संजय सिंग बदनाम कर रहा है ।

उन्होंने आरोप लगाया है कि ट्रस्ट इंटक के राष्ट्रीय अध्यक्ष जी संजीवा रेड्डी भारतीय मजदूर संघ जो भाजपा के श्रमिक संघटन हैं उसमें जाने की तैयारी कर लिए है । कर्नाटक विधानसभा चुनाव में विज्ञप्ति जारी कर घोषणा की गई थी जिसके वजह से कर्नाटक विधानसभा में कांग्रेस की हार हुई थी । वही स्थिति बस्तर विधानसभा उपचुनाव में बना रहे है, जिससे कांग्रेस की हार हो आदिवासियो की वोट बीजेपी को मिले ।

आरोप यह भी है कि ट्रस्ट इंटक अध्यक्ष संजय सिंग को आदिवासी समाज की एकता और कांग्रेस के प्रति रुझान खल रहा है । बस्तर व छत्तीसगढ़ में संचालित खदानों उद्योगों से प्रतिदिन इनको लाखो रुपये मजदूरों की मजदूरी पर दलाली मिलती है । मजदूरों को आधे वेतन दिलाकर 12 घण्टा काम लिया जाता हैं । पूरे बस्तर में कांग्रेस के जागरूक व जनहित पर काम करने वाले विधायक व सांसद जीत कर आये हैं जिससे भारतीय मजदूर संघ और ट्रस्ट इंटक जिसके अध्यक्ष संजय सिंग की मजदूरों की दलाली बन्द ही रही हैं । इंटक नेताओं ने आरोप लगाया है कि यही संजय सिंग गैर छत्तीसगढ़ीया है जो 20 सालो से यहां की मजदूरों की दलाली कर अरबपति बन गए हैं , वह बताये कि खुद जांजगीर चाम्पा जिला में स्थापित प्रकाश इंडस्ट्रीज लिमिटेड प्राइवेट प्लांट पर फटा पेंट टूटा चप्पल पहन कर 1995 में दिहाडी मजदूरी काम करने आया था । आज उसका वेतन 25 हजार से ज्यादा नही है , वह कैसे किस दलाली पर रायपुर में 5 करोड़ का घर और मर्सडीज़ ऑडी जैसे करोड़ रुपये की गाड़ी में चलता हैं , सैकड़ो ट्रेलर हाइवा का मालिक है ।

इंटक कांग्रेस नेता ने कहा इस पर हम आदिवासीयो के साथ है नंदराज पहाड़ को खनन करने नही देंगे छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भुपेश बघेल जी छःग कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम जी और बस्तर सांसद दीपक बैज जी आदिवासीयो के साथ है उन्होंने कभी भी इस पर सहमति नही दी हैं । बताया है कि इस बात को लेकर इंटक कांग्रेस के प्रतिनिधि मंडल इंटक कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष दीपक दुबे प्रदेशमहामंत्री रजनीश सेठ युवा इंटक असंगठित इंटक प्रदेशाध्यक्ष संजू तिवारी राष्ट्रीय महासचिव युवा इंटक विक्रांत सिंह के साथ मुख्यमंत्री महोदय, कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम जी, बस्तर सांसद दीपक बैज से मिलकर ट्रस्ट इंटक अध्यक्ष संजय सिंग की शिकायत करेंगे और उनके खिलाफ कार्यवाही की मांग करेंगे ।

इंटक कांग्रेस नेताओं ने सर्व आदिवासी समाज से शांति बनाए रखने की अपील करते हुवे कहा कि इंटक कांग्रेस व कांग्रेस पार्टी आपके साथ है बस्तर वासियों आदिवासी भाइयो की अहित में कोई भी फैसला कांग्रेस नही लेगी ।

*ज्ञात हो कि बैलाडीला नंदराज पहाड़ को फर्जी ग्राम सभा कर अडानी को सौंपे जाने को लेकर बस्तर के आदिवासी लंबे समय से आंदोलित है । प्रदेश की कांग्रेस सरकार और बस्तर से जीत कर आये सभी कांग्रेसी विधायकों ने चुनाव से पूर्व इस मामले में आदिवासियों का साथ देने और अडानी को खदान नही देने का वादा किया था । पर इस मामले पर इस मामले पर सरकार बनने के बाद आदिवासियों को फर्जी ग्राम सभा को निरस्त कराने व्यापक आंदोलन करना पड़ा , सरकार ने पहले तो जांच टालने की कोशिश की , 15 दिन में जांच के वादे से भी मुकरते हुए दो महीने बाद भी जांच पूरी नही की है । उल्टे कुछ ही दिन पूर्व कांग्रेस के ही मजदूर संगठन के राष्ट्रीय नेतृत्व द्वारा पवित्र नंदराज पहाड़ की खुदाई का समर्थन करने से क्षेत्र के आदिवासी अब भाजपा के साथ ही कांग्रेस के रवैये को लेकर भी आक्रोशित है । आसन्न उपचनाव दंतेवाड़ा ही नही बल्कि यह मुद्दा चित्रकोट विधान सभा को भी प्रभावित करेगा , ऐसा विशेषज्ञों का अनुमान है* – संपादक भूमकाल समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!