फर्जी ग्राम सभा की जांच दो बार टालने के बाद तीसरी बार मे हुई 106 लोगो मे 29लोगो बयान दर्ज : अडानी को बैलाडीला सौंपने का बहुचर्चित मामला

मंगल कुंजाम दंतेवाड़ा से

दंतेवाड़ा :-किरन्दुल नगर के अम्बेडकर भवन में होरोली फर्जी ग्राम सभा की जांच क्या गया है मामला विगत दिन 7 जून को आदिवासियों ने अपनी देवी देवता विराजमान पर्वत को उद्योगपत्तियों को देने के विरोध में तीन जिले से आदिवासियों ने हुंकार रैली और अनिचित कालीन प्रदर्शन कर फर्जी ग्राम सभा कर लीज देने का विरोध किया था ,इस रैली को जिला प्रशासन और राज्य सरकार के द्वारा आंदोलनकरियो अपनी उनकी दो शर्त मांग कर आंदोलन को स्तगीत किया था , फर्जी ग्राम सभा की जांच 15 दिवस में किया जाये और जो काम चल रहा है तत्काल रोका जाए ।

      इसमे  एन एम डी सी और एन सी  एल जॉइंट वेन्सर कपनी ने अदानी इंटरप्राइजेज कंपनी  को 25 साल के लिए लोह अयस्क करने के लिए  माइनिंग लीज ठेका में दिया था , जैसे ही अदानी के ठेकेदार के द्वरा माइनिंग करने के उस स्थान पर वनों को कटाई कर रहे थे तभी एका बड़ा आन्दोलन  संयुक्त पंचायत संघर्ष समिति के द्वारा हज़ारो आदिवासियों के साथ एन एम  डी सी प्रशासनिक भवन के सामने 7 दिन तक अनिश्चित कालीन हड़ताल किया गया था ,इस आन्दोलन मे फ़र्ज़ी ग्राम सभा कर संबंधित अधिकारियों पर कानूनी करवाई किया जाये और उस पर्वत पर वनों की कटाई ठेकेदार के द्वारा किया जा रहा है उस काम को तत्काल रोकने की  मांग की गयी थी । 
      राज्य सरकार ने उनकी मांगों को विचार करते हुए जो काम चल रहा था उस पर तत्काल रोके लगाई और वनों की कटाई का जांच अभी जारी है ,और 15 दिवस के अंदर फर्जी ग्राम सभा की जांच होनी थी लेकिन दो पर टल जाने से 16 जुलाई को मात्र 29 लोगो का बयान दर्ज किया गया है ,

ग्राम सभा मे अपना बयान देने पहुँचे गुड्डी कुंजाम ने बताया की मेरा भी नाम 2014 के ग्राम सभा मे दर्ज किया गया है सचिव के द्वारा मैं उस समय पढ़ाई कर रहा था कुआकोंडा होस्टल में और मेरा 18 साल भी नही हुआ था ,?और मैं पढा लिखा हूँ मैं कैसे अंगूठा लगाता ,सचिव और कंपनी के अधिकारी पूरा फर्जी ग्राम सभा रिपोर्ट बना कर यहां प्रस्ताव पास किये है ? और अपने बयान में हमने दर्ज करवाया है की कोई ग्राम सभा नही हुई है हमारे गांव में ।

         आज की  ग्राम सभा जांच में संयुक्त पंचायत संघर्ष समिति के 15 सदस्यों को  भी शामिल किया गया था ,और उस जांच में शामिल सामाजिक कार्यकर्ता बालू भावनी ने बताया की हम सदस्य जांच में शामिल थे और जितने भी लोगो का आज बयान हमारे सामने दर्ज किया गया है सभी लोगो ने 2014 में कोई  भी ग्राम सभा नही होने की बात अपने बयान में दर्ज करवाये है । और सबसे पहले उस समय रहे तत्कालीन सचिव बसन्त नायक का बयान दर्ज किया गया है जब जांच अधिकारी ने सचिव को ग्राम सभा के सम्बंध में पूछा तो उन्होंने ग्राम सभा हुई है ऐसा तो जरूर बोला लेकिन कोई सरकार का आदेश नही था और कोई नोडल अधिकारी भी इस ग्राम सभा के लिए सरकार के तरफ से नही आया था । मुझे एन एम डी सी के अधिकारियों के द्वारा बार बार दबाव बनाया जा रहा था तब यहां ग्राम सभा प्रस्ताव पास कर मैंने ही दिया ऐसा सचिव का बयान आया है ।  सचिव के बयान के आधार पर देखे तो पूरा फ़र्ज़ी है ,और इस जांच में पूरा हमारे ही पक्ष में आने की उमीद है और आधा लड़ाई हम जीत चुके है ।

अपना बयान दर्ज करने पहुंचे हिरोली ग्राम के तत्कालीन सचिव रहे बसन्त नायक ने बताया की हिरोली में ही ग्राम सभा प्रस्ताव पास किया गया है और सरपंच खुद अपना हस्ताक्षर की है,पर इस ग्राम सभा के लिए कोई सरकार का आदेश नही था एन एम डी सी के अधिकारी मुझे बार बार दबाव कर रहे थे तब मैंने लिख कर दिया है कोई फर्जी नही हुआ है सारे गाँव के लोगो के सामने परस्तव पास कर मैंने दिया है ।

        वही बसन्त नायक है , होरोली गाँव के तत्कालीन सचिव , जिसे पिछले कई महीनों से जिला प्रशासन खोज रही थी  । इसे लेकर प्रदेश के वन मंत्री मो अकबर ने एक न्यूज चैनल में दावा किया था कि यह गायब है । तब जाकर आज अपना बयान दर्ज करने पहुंचे है । 

       इस ग्राम सभा के लिए बनाए गए जांच अधिकारी  दंतेवाड़ा एस.डी.एम नूतन कुमार कवर ने बताया की 29 लोगो का बयान दर्ज किया गया है और बाकी जो बचे है उनको जिला प्रशासन और राज्य सरकार के आला अधिकारियों को सूचना दिया जाएगा और फिर उसके बाद बचे हुए लोगो का बयान दर्ज होगा ,जिला प्रशासन भी चाहता है  जितना जल्दी जांच हो  हम सरकार को रिपोर्ट सौपेंगे और जो जांच हुई है उस पर अभी खुलासा करना उचित नही है जब पूरी जांच होगी सारे रिपोर्ट पेश किया जाएगा और ग्रामीण लोगो के सहयोग के बिना पूरा जांच होना संभव नही है ,वो सहयोग करंगे थो जल्द पूरी जांच होगी ?

One thought on “फर्जी ग्राम सभा की जांच दो बार टालने के बाद तीसरी बार मे हुई 106 लोगो मे 29लोगो बयान दर्ज : अडानी को बैलाडीला सौंपने का बहुचर्चित मामला

  • July 17, 2019 at 11:56 am
    Permalink

    जांच होनी चाहिये ।तमनार का थर्मल पावर प्लांट भी फर्जी ग्राम सभा प्रस्ताव से स्‍थापित है।इसकी भी cbi जाँच हो।

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!