बड़ी खबर : अमरजीत भगत होंगे भूपेश बघेल मंत्रिमंडल के 13वें मंत्री, शनिवार को लेंगे राजभवन में शपथ

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मंत्रिमंडल के 13वें मंत्री के तौर पर शनिवार को अमरजीत भगत शपथ लेंगे. इसके लिए राजभवन में शपथ ग्रहण की तैयारियां शुरू हो गई है.

भूपेश बघेल के मंत्रिमंडल के गठन के बाद से 13वें मंत्री को लेकर कयासों का दौर जारी था. तमाम चर्चाओं के बीच आखिरकार छह महीने बाद सीतापुर विधायक अमरजीत भगत के मंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया है. अमरजीत को लेकर चर्चा थी कि उन्हें पीसीसी का अध्यक्ष बनाया जा सकता है. कांग्रेस के सूत्र इस बात की तस्दीक भी करते हैं कि उनके नाम पर लगभग सहमति भी बन गई थी, लेकिन ऐन वक्त पर संगठन के भीतर बदले समीकरणों के बाद कोंडागांव विधायक मोहन मरकाम को कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया.

मोहन मरकाम के अध्यक्ष बनाए जाने के बाद से ही अमरजीत भगत का मंत्री बनना तय माना जा रहा था. जैसे ही मोहन मरकाम को पीसीसी की जिम्मेदारी दिए जाने का औपचारिक ऐलान किया गया, ठीक उस वक्त अमरजीत भगत के शपथग्रहण की तैयारियां भी शुरू कर दी गई है. टी एस सिंहदेव और प्रेमसाय सिंह टेकाम के बाद अमरजीत भगत तीसरे चेहरे होंगे, जिन्हें भूपेश मंत्रिमंडल में शामिल किया जा रहा है.

अमरजीत भगत का राजनीतिक सफर

अमरजीत सिंह भगत को कांग्रेस पार्टी ने पहली बार 2003 के विधानसभा चुनाव में सीतापुर से मैदान में उतारा. इस चुनाव में अमरजीत ने बीजेपी प्रत्याशी राजाराम भगत को हराया और पहली बार विधायक बने. इसके बाद 2008 के चुनाव में उन्होंने बीजेपी के गणेशराम भगत, 2013 के चुनाव में बीजेपी के राजाराम भगत और 2018 के चुनाव में बीजेपी के ही प्रत्याशी गोपाल राम को हराया और लगातार चौथी बार विधायक बने है.

अमरजीत वर्तमान में कांग्रेस के प्रदेश आदिवासी समाज के अध्यक्ष हैं. इससे पहले वे यूथ कांग्रेस और आदिवासी विकास परिषद में भी प्रमुख जिम्मेदारियां निभा चुके हैं. सरगुजा में कांग्रेस को फिर से मजबूत करने में इनकी भूमिका अहम मानी जाती है. 15 साल बाद प्रदेश में सरकार बनने के बाद उन्हें मंत्री बनाए जाने की अटकलें चल रही थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ था. अब प्रदेश के 13 वें मंत्री बनाए जाने पर पार्टी की सहमति बन गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!