फर्जी ग्राम सभा की होगी जांच, 13 नम्बर के खनन पर रोक , जंगल की अवैध कटाई के लिए बनी जांच समिति

किरन्दुल । छत्तीसगढ़ शासन के वन विभाग ने बैलाडीला के निक्षेप 13 में अडानी की कम्पनी द्वारा अवैध रूप से वृक्षों की कटाई किये जाने की शिकायत की जांच के लिए एक उच्च स्तर की समिति की घोषणा कर दी है वही दन्तेवाड़ा कलेक्टर को 13 नम्बर में परियोजना के कार्यों पर रोक लगाने का निर्देश देते हुए 2014 में हिरोली ग्राम में हुए कथित ग्रामसभा की जांच करने का निर्देश दिया है ।

इसके पहले आज लगातार 5 दिनों से आंदोलनरत आदिवासियों के प्रतिनिधि मंडल ने सांसद दीपक बैज , बीजापुर विधायक विक्रम मंडावी, अरविंद नेताम के नेतृत्व में मुख्यमंत्री से मुलाकात किया , तब मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आंदोलन रत आदिवासियों की मांग से सहमति जताते हुए फर्जी ग्राम सभा की जांच कराने व अडानी को खोदाई सौंपने पर पुनर्विचार करने तथा केंद्र को पत्र लिखने की बात कही थी ।

वर्षों बाद प्रदेश में एक गांधीवादी आंदोलन की सफलता ने पूरे प्रदेश में एक स्फूर्ति पैदाकर दी है । किरन्दुल के इस आंदोलन में समाज के सभी वर्गों ने जिस तरह से राशन और अन्य व्यवस्था में शयोगकीय उसकी भी तारीफ हो रही है। इस आंदोलन में पूरे समय सोनी सोरी, लिंगाराम सोरी उपस्थित रहे , वही सत्ता पक्ष से बस्तर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विक्रम मंडावी , सुकमा जिले पंचायत अध्यक्ष हरीश कवासी भी उपस्थित रहे , जबकि जोगी कांग्रेस के अमित जोगी और अजीत जोगी ने भी सक्रिय रूप से आंदोलन में शिरकत किया ।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!