कोविड-19 को लेकर रायगढ़ पुलिस की एक सकारात्मक पहल “एक रक्षासूत्र मास्क का”

सुप्रभात रायगढ़ रक्षाबंधन

लक्ष्मी नारायण लहरे

रायगढ़ । 2020 कोविड-19 वर्ष के नाम से विश्व पटल में दर्ज हो गई है जहां कोविड-19 से लड़ने के लिए पूरा विश्व हर रोज हर पल खोज में लगी है कि कोविड-19 से कैसे छुटकारा मिले और कैसे हराया जाए इस विषय में देश और विदेश के वैज्ञानिक लगे हैं वहीं सरकारों का खस्ताहाल है इस कोरोना वायरस एक ओर प्रकृति की सुंदरता बढ़ी है वहीं इंसानों का हाल बेहाल है लोग खुले आसमान के नीचे सांस लेने से भी हिचक रहे हैं लोगों में दूरी बढ़ गई है ।वहीं बेरोजगारी लाचारी सर चढ़कर बोल रहा है इस वैश्विक महामारी से लोग अकाल मौत मरना नहीं चाहते एक-एक कदम फूंक-फूंक कर रख रहे हैं । प्रवासी मजदूरों के आने से आज कोविड -19 गांव – गांव तक पहुंच गया है और लोगों की जीवनशैली ही बदल गई है। प्रकृति कि एक व्यवस्था है परिवर्तन पर प्रकृति की किसी रचना को अवकाश की जरूरत नहीं पड़ती न सूर्य को न पृथ्वी को न पेड़ पौधों को संसार चलता ही रहता है ।इंसान भी प्रकृति की रचना का अंग है ।आज विश्व में कोविड -19 का कहर जारी है पर इंसान इस भय से नहीं रुक की हमें खतरा है । आज नहीं तो कल इस कोविड -19 कि चक्र को इंसान खत्म कर ही देगा। आज वर्तमान में संकल्प और सजगता जरूरी है तभी इस कोरोना वायरस से लड़ सकेंगे।
आज 03 अगस्त 2020 का दिन रक्षाबंधन का पर्व है इस दिन को रायगढ़ पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह ऐतिहासिक पल में अपने मुहिम से जोड़ रहे हैं जो काबिले तारीफ है साथ ही साथ कोविड -19 से लड़ने के लिए एक सकारात्मक सोंच ।
रायगढ़ पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह जन सहयोग से इस रक्षाबंधन को एक मुहिम से जोड़ रहे हैं “एक रक्षासूत्र मास्क का” यह वह मुहिम है इस रक्षाबंधन में भाई – बहन ,दोस्त और परिवार को इस वर्ष पर मास्क। देकर उनकी रक्षा के लिए सकारात्मक सोंच पैदा करना और इस कार्य के लिए पूरे रायगढ़ जिले में घर-घर तक रायगढ़ जिले के थाना क्षेत्र के क्षेत्रों से लोगों तक “मास्क” पहुंचेगी उनकी इस सोच ने आज इस वर्ग हर वर्ग की आंखें खोल दी है चाहे नेता वर्ग हो या व्यापारी वर्ग या संगठन इस मुहिम से जुड़ रहे हैं और लोग अपने-अपने क्षेत्र में जन सहयोग की भावना से मास्क भेंट कर दे रहे हैं और यही मास्क गांव-गांव तक घर-घर तक पहुंचेगी लोगों में जागरूकता लाएगी और लोग कोविड -19 के प्रति सजग होंगे और सजगता ही इस कोरोना वायरस से लड़ने की उम्मीद जगाएगी । जिला पुलिस अधीक्षक की सकारात्मक सोंच को सहयोग हेतु रक्षाबंधन पर्व पर “एक रक्षा सूत्र मास्क का” पालन कर सजगता का परिचय दें।

लक्ष्मी नारायण लहरे “साहिल “
युवा साहित्कार पत्रकार
कोसीर सारंगढ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!