तिमेड पुल बनकर तैयार, बदलेगी भोपालपटनम इलाके की तस्वीर, तेलंगाना-महाराष्ट्र से सीधे जुड़ेगा बस्तर… 5 घंटे में नागपुर और 6 घंटे में हैदराबाद पहुंच सकेंगे

भोपालपटनम/दंतेवाड़ा । छत्तीसगढ़ के आखिरी छोर पर बसे भोपालपटनम इलाके के रहवासियों का बरसों पुराना सपना साकार होने जा रहा है। यहाँ तिमेड में इन्द्रावती नदी पर पुल बनकर तैयार हो गया है। जल्द ही इस पुल से वाहनों की आवाजाही शुरू हो जाएगी।

इस पुल के निर्माण होने के बाद अब बस्तर का सीधा संपर्क तेलंगाना और महाराष्ट्र हो जाएगा। वहीं नक्सलगढ़ और पहुंच विहीन माने जाने वाले पटनम इलाके की तस्वीर और तकदीर भी बदलेगी।

बता दें कि इंद्रावती नदी पर पुल का निर्माण महाराष्ट्र के लोक निर्माण विभाग द्वारा किया गया है। इस पुल की लंबाई 620 मीटर और चौड़ाई 15.80 मीटर है। बीते करीब 4 सालों से पुल का निर्माण चल रहा था। यह पुल छत्तीसगढ़ को सीधे महाराष्ट्र के नागपुर, मुम्बई और तेलंगाना के हैदराबाद जैसे महानगरों से जोड़ेगा।

फिलहाल तिमेड पुल पर एप्रोच रोड का निर्माण कार्य चल रहा है। जल्द इस पर से होकर वाहनों का आवागमन शुरू हो जाएगा। यहीं नहीं, इस पुल के बन जाने से भोपालपटनम से हैदराबाद की दूरी तकरीबन 330 किमी रह जाएगी और यह सफर 6 घण्टे में पूरा किया जा सकेगा। वहीं नागपुर 5 घण्टे में पहुंचा जा सकेगा।


पुल बनने में लगे 7 साल

बता दें कि तिमेड़ पुल निर्माण के लिए मंजूरी वर्ष 2012 में मिल गई थी। इसके बाद फरवरी 2017 में पुल की नींव रखी गई। वन और पर्यावरण क्लीयरेंस मिलने के बाद किसी तरह इसका निर्माण शरू हुआ। इस पुल की लागत 80 करोड़ रुपए है। इसका निर्माण हैदराबाद की वीसीपीएल (वशिष्ठ कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड) ने किया है। पुल में 20 पिलर हैं, दोनों ओर दो अपार्टमेंट भी बनाए गए हैं।

गौरतलब है कि भोपालपटनम इलाके के बाशिंदों का सीमावर्ती राज्यों महाराष्ट्र व तेलंगाना से ‘रोटी-बेटी’ का रिश्ता है। तिमेड के उस पार महाराष्ट्र का गढ़चिरौली जिला पड़ता है। इन्द्रावती नदी पर पुल नहीं होने से बारिश के दिनों में लोगों को आने जाने में दिक्कतें होती थी।

अब पुल के निर्माण के बाद इलाके के लोगों में खुशी की लहर है। लोग पुल की तस्वीरें लेकर सोशल मीडिया में शेयर कर रहे हैं। गुरुवार को कलेक्टर केडी कुंजाम और एसपी दिव्यांग पटेल ने तिमेड पुल का निरीक्षण किया। इस दौरान नगर के गणमान्य लोग मौजूद रहे।

One thought on “तिमेड पुल बनकर तैयार, बदलेगी भोपालपटनम इलाके की तस्वीर, तेलंगाना-महाराष्ट्र से सीधे जुड़ेगा बस्तर… 5 घंटे में नागपुर और 6 घंटे में हैदराबाद पहुंच सकेंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!