गुंडरदेही पुलिस के नाम एक और बड़ी सफलता


एस पी बालौद के दिशा-निर्देशन में एटीएम क्लोनिग के अन्तर्राजिय गिरोह का पर्दाफाश किया

बालौद:- एक पुरानी कहावत है कि कानून के हाँथ बड़े लंबे होते है,इस कहावत को चरितार्थ करने वाली गुंडरदेही थाना प्रभारी रोहित मालेकर एवं उनकी टीम को एक बड़ी सफलता मिली है।पुलिस ने हरियाणा निवासी साहसी गैंग का सदस्य बरवाला हरियाणा से गिरफ्तार किया है। जिसके विषय मे बताया गया है कि गिरफ्तार व्यक्ति ने बताया कि


उसने पुरे छत्तीसगढ मे 03 दिन के अंदर 10 से अधिक व्यक्तियो की गई एटीएम क्लोनिग कर लाखों रुपयों की ठगी की है। पकड़ा गया आरोपी साहसी गैंग का सरगना बताया जा रहा है। जिसके सदश्य देश भर में घूम-घूम कर बड़े शातिराना अंदाज में स्कीमर मशीन से करते थे एटीएम की क्लोनिग कर ए टी एम से पैसे निकालते हैं। ठगी का यह तरीका उसकी गैंग ने


यू ट्यूब से सीखा और फिर ठगी की कई घटनाओं को अंजाम दिया।
गैंग के सदश्य शौपिग साईट अमेजन एवं इबेय एप्लीकेशन से करते थे स्कीमर की आॅनलाईन खरीदी करते है। इसके बाद वे
लोग ग्रामीण क्षेत्र के भोले भाले लोगो को बनाया अपना निशाना बनाने लगे । राज्य में इन लोगों ने 3 लाख से अधिक रकम विभिन्न पीड़ितों के खाते से गायब कर चुके थे। पुलिस को मिली जानकारी के अनुसार साहसी गैंग ने छत्तीसगढ़ राज्य के अलावा पंजाब,दिल्ली व अन्य राज्यो मे भी एटीएम क्लोनिग से ठगी की घटना के9 अंजाम दिया है। बहरहाल थाना गुण्डरदेही मे आरोपी के विरुद्ध धारा420,465,467,468,471,120बी,66डी सूचना प्रौद्योगिक अधि. के मामले दर्ज कर विवेचना की जा रही है।
घटना को लेकर पुलिस ने बताया कि 20 मई 2019 के दोपहर की है महावीर निर्मलकर निवासी अर्जूनी जो कि छ.ग.सशस्त्र बल प्रथम वाहिनी भिलाई मे आरक्षक के पद पर पदस्थ है। स्वंय की शादी मे प्रार्थी महावीर निर्मलकर अवकाश लेकर घर आया था कि पैसे की आवश्यकता होने पर अपने एटीएम कार्ड से पैसा निकालने के लिए गुण्डरदेही आया स्टेट बैक के सामने स्थित एटीएम से पैसे निकालने एटीएम मशीन के अंदर घुसा वहां पहले से ही 02 आदमी खड़े थे, प्रथम प्रयास मे पैसा नही निकलने पर प्रार्थी का एटीएम कार्ड अपने हाथ मे लेकर एटीएम.स्लाॅट मे डालकर पिन नंबर डालने को कहा और 10 हजार रूपये निकाल कर प्रार्थी को दिया, एटीएम कार्ड भी वापस कर दिया, घर जाने उपरांत जब प्रार्थी के मोबाईल मेे एटीएम से पैसे निकालने सबंधी मैसेज आना शुरू हो गये कुल 65 हजार प्रार्थी के एकाण्ट से निकाले जा चुके थे, बैक मे जाकर बैक मैनेजर से पता करने पर मैनेजर ने बताया कि आपके एटीएम कार्ड से ही रायपुर मे पैसे निकले है। प्रार्थी महावीर निर्मलकर को आश्चर्य हुआ कि जब एटीएम कार्ड उसके पास है तो कोई दुसरा व्यक्ति कैसे उसके एटीएम से पैसा निकाल सकता है। प्रार्थी महावीर निर्मलकर द्वारा घटना की रिपोर्ट थाना गुण्डरदेही मे आकर की गई।


गुण्डरदेही थाना क्षेत्र मे दुसरी घटना ग्राम कचादुर निवासी डोगेन्द्र चन्द्राकर से साथ घटी दिनांक 20 मई 2019 को ही प्रार्थी डोगेन्द्र चन्द्राकर स्टेट बैक गुण्डरदेही के सामने एसबीआई एटीएम मे पैसा निकालने अंदर गया कि कुछ अज्ञात व्यक्ति द्वारा जो कि वहा पहले से ही मौजुद थे प्रार्थी की मदद करने की बहाने उसका एटीएम कार्ड लिया और पैसे निकाल कर पैसा और एटीएम प्रार्थी को दे दिया 02 दिन बाद प्रार्थी के एकाउण्ट से 50 हजार रूपये निकाल लिये गये प्रार्थी की रिपोर्ट पर थाना गुण्डरदेही मे धोखाधड़ी कर अपराध पंजीबद्ध कर अज्ञात ठगी की आरोपीयो की पतातलाश शुरू की गई।

प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए जिले के पुलिस अधीक्षक एम.एल.कोटवानी द्वारा अतिरिक्त पुुलिस अधीक्षक महोदय श्री डी.आर.पोर्ते एवं अनुविभागीय पुलिस अधिकारी श्री दिनेश सिन्हा को प्रकरण के आरोपियो को शीघ्र गिरफ्तार करने हेतु विशेष टीम गठित करने हेतु निर्देशित किया गया कि गुण्डरदेही थाना प्रभारी निरीक्षक रोहित मालेकर,आरक्षक योगेश सिन्हा, विपिन गुप्ता, आकाश सोनी, राहुल मनहरे एवं संदीप यादव व साइबर सेल से पुरन देवांगन 7 सदस्यीय की टीम गठित कर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डी.आर.पोर्ते के सतत् मार्गदर्शन मे आरोपीयो की पतातलाश हेतु गुण्डरदेही, दुर्ग, धमतरी, रायपुर, बालोद सभी जगह के सीसीटीवी कैमरे फुटेज को बारीकी से चेक किया गया जिसमे प्राप्त फुटेज एवं साइबर सेल से प्राप्त तकनीकी सहायता के आधार पर टीम को पुलिस अधीक्षक एम.एल.कोटवानी से आदेश प्राप्त कर हरियाणा के ग्राम बरवाला जिला हिसार की ओर रवाना किया गया। ग्राम बरवाला पहुॅचकर टीम द्वारा सीसीटी से प्राप्त फुटेज के आधार पर आरोपी के घर बरवाला आश्रम पारा मे टीम द्वारा रात्रि मे रेड की कार्यवाही की गई एवं आरोपी सोनू साहसी से ठगी की रकम जप्त कर गिरफ्तार किया गया। पुलिस द्वारा आरोपी से विस्तृत पूछताछ करने पर सोनू साहसी ने बताया कि घटना मे कुल 04 लोग 01. भीम सिंह साहसी, सीनू साहसी, मुकेश साहसी आदि शामिल है विगत 04 से 05 वर्षो से एटीएम ठगी करते आ रहे है। हर घटना को समूह मे रहकर ही करते है घटना के पहले योजना बनायी जाती है तत्पश्चात् घटना को अंजाम दिया जाता है, पहले पाॅकेटमारी, ट्रेनो मे जेवरात की चोरी एवं एटीएम बदली जैसी घटनाओ को करना स्वीकार किया। छ.ग. के अलावा पंजाब के लुधियाना, जालधर एवं मोहबा व अन्य राज्यो को भी निशाना बनाया गया है। छ.ग.मे रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, बालोद एवं बेमेतरा आदि जिलो मे ग्रामीण क्षेत्रो को निशाना बनाकर घटना कारित करना स्वीकार किये। आरोपी ने पुलिस के सामने खोले चौकाने वाले राज


आरोपी ने बताया कि दिनांक 20 मई को सफेद कलर की हरियाणा पासिग आई 20 कार मे अपनी गैंग के साथ दोपहर 12ः00 बजे के आसपास गुण्डरदेही एसबीआई एटीएम पहुचे एवं एटीएम मशीन के अंदर घुसकर ग्राहक का इंतजार करने लगे इतने मे एक व्यक्ति जिसके एटीएम मे महावीर लिखा था को मदद् करने के बहाने से एटीएम लेकर स्कीमर मशीन से उसकी कापी कर ली और रायपुर जाकर डुप्लीकेट एटीएम बनाकर उसके खाता से 65 हजार रूपये निकाल लिये उसी प्रकार प्रार्थी डोगेन्द्र कुमार चन्द्राकर के एटीएम का डुप्लीकेट कापी तैयार कर उसके एकाउण्ट से कुल 50 हजार रूपये निकाल लिये गये। ए.टी.एम.क्लोनिग के संदर्भ मे आरोपी सोनू साहसी से पूछताछ करने पर उसने बताया कि गैंग का हर एक सदस्य अपने आप मे मास्टर माइण्ड है घटना को सफाई से करना जानते है आरोपी सोनू साहसी के मुताबिक आज से 06 माह पूर्व ग्राम हाण्डा गांव मे असम पुलिस का रेड पड़ा था.जहाॅ से 02 व्यक्ति एटीएम क्लोनिग के मामले मे जेल गये थे यह घटना आसपास के क्षेत्र मे बहुत चर्चित हुआ जिसे यू ट्यूब मे देखकर एटीएम क्लोनिग एवं क्लोनिग करने वाली स्कीमर मशीन के बारे मे हमे जानकारी मिली एवं यह भी पता चला कि अमेजन कंपनी से यह मशीन आॅनलाईन आर्डर पर मिल जाता है इसके अतिरिक्त चाईना की सौपिग एप्लीकेशन साईट इबेय मे भी आॅनलाईन आर्डर करने पर यह मशीन 10 से 15 दिन मे मिल जाती है। इस मशीन मे कोई भी एटीएम कार्ड डालने पर यह उसकी कापी कर लेता है एवं नया ब्लैक कार्ड डालने पर पुराने कार्ड का डेटा उसमे ट्रास्फर कर देता है। इस तरह से मशीन से नये एटीएम कार्ड तैयार किया जाता है। मदद करने के बहाने किसी भी व्यक्ति से उसका एटीएम कार्ड लेकर उसकी नजरो से बचाकर उसे स्कीमर से स्कीम कर धोखे से उसका पासवर्ड नंबर देखकर नकली एटीएम कार्ड तैयार कर खातो से पैसे निकाल लिये जाते है।


आरोपी सोनू साहसी को माननीय न्यायालय हिंसार से ट्राजिट रिमाण्ड प्राप्त कर माननीय न्यायालय गुण्डरदेही के समक्ष पेश कर 02 दिवस पुलिस रिमांड लिया जाकर घटना के संदर्भ मे पुलिस द्वारा पूछताछ की जा रही हैं। आरोपी के सम्बंध में पुलिस ने यह भी बताया कि आरोपी सोनू साहसी पिता बलजिर साहसी उम्र 27 साल पता आश्रम कालोनी वार्ड नं.12 थरमल नहर बरवाला थाना बरवाला जिला हिंसार हरियाणा का रहने वाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!