ऐतिहासिक ग्राम सभा से पहले 14 गांव के लोगों ने 11 बिंदुओं पर बनाया प्रस्ताव


बिना अनुमति पुल, सडक निर्माण पर भी लगाया जाएगा रोक , बुरगुम और पोटली कैम्प का होगा विरोध

जगदलपुर । गोन्डेरास में कथित मुठभेड़ के बाद पुलिस अत्याचार के विरोध में उठने वाली आवाज ने अब संगठित रूप ले लिया है । पिछले बुधवार और गुरुवार को लगातार दो दिनों तक 18 गांव के हजारों ग्रामीणों ने आदिवासी नेत्री सोनी सोरी के नेतृत्व में सभा की । 14 पंचायतों के सचिव और सरपंच भी इस बैठक में उपस्थित हुए । निर्णय लिया गया कि आचार संहिता खत्म होने के बाद विधिवत इस विशेष ग्रामसभा का आयोजन किया जाएगा ।

गोंडेरास में होने वाली ग्राम सभा में रखे जाने वाले प्रस्ताव को लिए कर ग्रामीणों ने आपस में सहमति बना ली हैं । 18 गांवो के ग्रामीणों और सोनी सोरी ने मिलकर 11 विषयों का प्रस्ताव तैयार कर लिया है । इन ग्रामीणों ने जो प्रस्ताव तैयार किया है उसमें कैम्पों का विरोध और सडक निर्माण के लिये अनुमति की बात भी कही गई हैं । ग्रामीणों ने सीधे सीधे बुरगुम और पोटली कैम्प के विरोध की हैं । साथ ही बिना अनुमति के सडक पुलिया के निर्माण को रोकने की बात भी कही गई है । यह सभी प्रस्ताव गोंडेरास की ग्राम सभा में रखा जायेगा। गौर तलब है कि गोंडेरास में आस-पास के गांव के ग्रामीण लगातार दो दिन जुटे रहे। पहले दिन सिर्फ ग्रामीण ही गांव पहुचे थे ,ग्राम सभा की ताकत समझने के बाद उन्होंने इस सभा में सरपंच और सचिव के न पहुचने पर नाराजगी जताई थी । इसके बाद दूसरे दिन सभी ग्राम सरपंच और सचिव सभा में पहुचे । दोनों दिन तक करीब चार चार घंटे  चली बैठक में ग्राम सभा में रखे जाने वाले प्रस्ताव का मसौदा तैयार किया।

जिसमे 11प्रस्ताव पर सहमति बनी जिन्हें आगामी सभा में रखा जायेगा। इन प्रस्तावों में ग्रामीणों पर पुलिस अत्याचार और फर्जी मुठभेड़ और पुलिस बलात्कार पर रोक व कार्यवाही , पूर्व में संचालित स्कूलों और अस्पतालों को ग्राम पंचायतों में ही संचालित करने , फर्जी ग्राम सभा पर रोक, निर्दोष प्रकरणों के तहत जेलो में बंद आदिवासियों को छोडने के संबंधों में ग्राम पंचायत वार स्थानीय वारंटियों की सूचि उपलब्ध कराने, ग्राम पंचायत द्वारा विशेष ग्राम सभा की अनुमति देने के संबंध में, वनोपज व मजदूरी दर बढाने , पोटाली और बुरगुम कैम्प का विरोध , व बिना अनुमति पुल व रोड़ निर्माण पर रोक की मांग शामिल है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!