किसानों के साथ ठगी करने वालों की अब खैर नहीं…पुलिस महानिदेशक नें लिखा पत्र…किसानों की शिकायत पर वैधानिक कार्यवाही सुनिश्चित करें

बिलासपुर– छत्तीसगढ़ पुलिस महानिदेशक डी एम अवस्थी नें एक पत्र जारी कर लोन दिलाये जाने का प्रलोभन देकर कृषकों के साथ की जा रही धोखाधड़ी के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही किये जाने और अवगत कराए जाने की बात कही है।

उन्होंने पत्र में लिखा है कि स्थानीय मीडिया एवं अन्य स्रोतों के माध्यम से ऐसी घटनाएं लगातार प्रकाश में आ रही हैं जिनमें प्रदेश में कुछ ऐसे ठग गिरोह एवं व्यक्ति सक्रिय हैं जो किसानों को किसान ऋणपत्र वा अन्य माध्यम से ऋण दिलाये जाने का प्रलोभन देकर उनसे दस्तावेजों में अंगूठा निशान/हस्ताक्षर ले लेते हैं। ऐसे किसान सामान्य तौर पर कम पढ़े-लिखे या निरक्षर होते हैं जो ऐसे व्यक्तियों के प्रलोभन से प्रभावित होकर ऋण दस्तावेजों में हस्ताक्षर कर देते हैं। इसके उपरांत इन ठग व्यक्तियों के द्वारा किसान की ऋण की सारी राशि हड़प ली जाती है या उन्हें ऋण राशि की कुछ छोटी-मोटी रकम दे दी जाती है। किसानों को वास्तविक ऋण की कोई जानकारी नहीं होती और भविष्य में यह ऋण राशि व्याज के साथ काफी बड़ी राशि में बदल जाती है एवं संबंधित किसानों को ऋण के भुगतान हेतु संबंधित व्यक्ति/संस्था द्वारा नोटिस दिया जाता है तथा उनके विरुद्ध व्यावहारिक(दीवानी)/आपराधिक कार्यवाही की जाती है।

 यह स्थिति अत्यधिक गंभीर है। इससे ग्रामीण क्षेत्र के भोले-भाले एवं कम पढ़े-लिखे/निरक्षर किसान गंभीर रूप से प्रभावित होते हैं।

अतः सभी थाना प्रभारियों को स्पष्ट निर्देश दिया जावे कि वे अभियान चलाकर ऐसे व्यक्तियों एवं गिरोह के विरूद्ध कठोर कार्यवाही करें एवं किसानों के द्वारा यदि इस तरह की कोई शिकायत थाने में प्राप्त होती है तो गंभीरतापूर्वक उसकी सूक्ष्म जांचकर त्वरित रुप से शिकायत पर वैधानिक कार्यवाही सुनिश्चित की जावे। उक्त निर्देशों से जिले के सभी राजपत्रित अधिकारियों एवं थाना प्रभारियों को अवगत करावें तथा की गई कार्यवाही एवं पत्र की अभिस्वीकृति से मुझे अवगत करावें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!