पत्रकारों के साथ हुए दुर्व्यवहार के विरोध में बाइक रैली 11 फरवरी को।

जयस्तंभ चौक से प्रारंभ होगी बाइक रैली, अनिश्चितकालीन धरना 12 से
जिला मुख्यालय जांजगीर के बीडी महंत गार्डन में हुई पत्रकारों की बैठक।
जांजगीर-चांपा। छग विधानसभा के अध्यक्ष डाॅ. चरणदास महंत द्वारा पत्रकारों के खिलाफ की गई अपमानजनक टिप्पणी एवं जिला पंचायत सीईओ अजीत बसंत द्वारा पत्रकारों के साथ किए गए दुर्व्यवहार के विरोध में पत्रकारों का विरोध-प्रदर्शन लगातार जारी है।
img1
जिला मुख्यालय जांजगीर के कचहरी चौक में बुधवार को धरना-प्रदर्शन करने के बाद पत्रकारों ने रैली निकालकर डाॅ. महंत एवं सीईओ बसंत के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर जहां राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री के नाम जांजगीर एसडीएम को ज्ञापन सौंपा, वहीं 7 फरवरी गुरूवार को बीडी महंत गार्डन में मैराथन बैठक आयोजित कर आगामी 11 फरवरी को जिला मुख्यालय जांजगीर में बाइक रैली निकालकर विरोध-प्रदर्शन करने का निर्णय लिया।
जिला मुख्यालय जांजगीर के बीडी महंत गार्डन में पत्रकारों की बैठक गुरूवार को दोपहर 12 बजे प्रारंभ हुई। इस दौरान वरिष्ठ पत्रकार उपेन्द्र तिवारी, सीताराम नायक, डायमंड शुक्ला, पवन अग्रवाल, राघवेन्द्र पाठक, राजेश मोदी, प्रशांत सिंह, राजकुमार साहू, अभिषेक शुक्ला, संजय यादव, संजय राठौर, पुरूषोत्तम राठौर, कुंजबिहारी साहू, चंकी तिवारी, लखन लाल चंद्रा सहित अन्य पत्रकारों ने आगामी कार्ययोजना के संबंध में बारी-बारी अपने सुझाव रखे। इस दौरान सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि इस पूरे मामले को लेकर अब अनिश्चितकालीन लड़ाई लड़ी जाएगी।
बैठक में वरिष्ठ पत्रकारों द्वारा पत्रकार आंदोलन को लेकर सभी पत्रकारों को अलग-अलग जिम्मेदारी भी सौंपी गई। साथ ही निर्णय लिया गया कि इस पूरे घटनाक्रम के विरोध स्वरूप आगामी 11 फरवरी को दोपहर एक बजे से जिला मुख्यालय जांजगीर के जयस्तंभ चौक से बाइक रैली निकाली जाएगी, जो अकलतरा चौक होकर नैला होते हुए जिला पंचायत कार्यालय पहुंचेगी और वहां से पुनः कलेक्टोरेट चौक होते हुए जयस्तंभ चैक में आकर समाप्त होगी। इसके अलावा आगामी 12 फरवरी से प्रस्तावित अनिश्चितकालीन आंदोलन के संदर्भ में चर्चा की गई एवं इसकी सूचना प्रशासनिक अधिकारियों को देने का निर्णय लिया गया।

img2

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि पत्रकारों के आंदोलन को जिस किसी सामाजिक, राजनैतिक या व्यापारिक संगठन की ओर से अथवा व्यक्तिगत समर्थन मिलता है, उसका स्वागत किया जाएगा। बैठक के अंत में रायपुर में पत्रकार के साथ हुए दुर्व्यवहार एवं मारपीट की घटना की कड़ी निंदा करते हुए निंदा प्रस्ताव पारित किया गया। इस दौरान जिला मुख्यालय जांजगीर के सभी पत्रकारों के अलावा, चांपा, अकलतरा, बम्हनीडीह, नवागढ़, पामगढ़, बलौदा, जैजैपुर सहित जिलेभर के पत्रकार बड़ी संख्या में मौजूद रहे।

दिया समर्थन।
पत्रकार आंदोलन को जिला अधिवक्ता संघ ने
img3

संघ के जिला अध्यक्ष ने कहा-हम हमेशा हैं चौथे स्तंभ के साथ…
पत्रकार आंदोलन को अब विभिन्न संगठनों का समर्थन मिलने लगा है। गुरूवार को बीडी महंत गार्डन में आयोजित पत्रकारों की बैठक में जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष नरेश शर्मा ने शामिल होकर पत्रकार आंदोलन को अपना समर्थन दिया। अधिवक्ता संघ अध्यक्ष शर्मा ने कहा कि समाज के चौथे स्तंभ के साथ हम पहले भी थे, आज भी हैं और आगे भी रहेंगे।
जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष नरेश शर्मा गुरूवार को बीडी महंत गार्डन में आयोजित बैठक के दौरान पत्रकार आंदोलन को अपना समर्थन देने पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कहा कि पत्रकार हमेशा देश और समाज के लिए लड़ते रहे हैं। पत्रकारों ने पहली बार अपने हक के लिए लड़ाई शुरू की है। पत्रकारों के इस आंदोलन से एक बात तय है कि बहुत जल्द व्यवस्था में परिवर्तन जरूर होगा। उन्होंने कहा कि पत्रकार और अधिवक्ता एक-दूसरे के पूरक हैं। पत्रकारों ने अधिवक्ताओं के हक के लिए समय-समय पर लड़ाई लड़ी है। ऐसे में अब जब पत्रकारों के हक की लड़ाई शुरू हो गई है तो अधिवक्ता संघ भी पत्रकारों के साथ है। उन्होंने कहा कि इस पूरे घटनाक्रम के लिए जिम्मेदारों को पत्रकारों से तत्काल माफी मांगनी चाहिए। अधिवक्ता संघ अध्यक्ष शर्मा ने शासन-प्रशासन को दो टूक शब्दों में कहा कि यदि ऐसा नहीं होता है तो अधिवक्ता संघ भी पत्रकारों के साथ सड़क पर उतरने बाध्य होगा।

img4

चरणदास महंत को सद्बुद्धि प्रदान करने उनके स्वर्गीय पिता को पुष्पांजलि
पत्रकारों ने एक स्वर में लगाए छग विधानसभा अध्यक्ष महंत के खिलाफ नारे।

जिला पंचायत सीईओ के कैबिन से शुरू हुआ विवाद छग विधानसभा अध्यक्ष डाॅ. चरणदास महंत तक पहुंचने के बाद अब पत्रकार आक्रामक मूड में हैं। विस अध्यक्ष एवं सीईओ के खिलाफ जिले के अलावा अन्य जिलों में भी पत्रकारों का धरना-आंदोलन जारी है। इसी कड़ी में जिले के पत्रकारों ने सात फरवरी गुरूवार को स्व. बिसाहूदास महंत गार्डन में उनकी आदमकद प्रतिमा के समक्ष एकत्रित होकर डाॅ. चरणदास महंत को सद्बुद्धि प्रदान करने पुष्पांजलि अर्पित की।
बता दें कि विधानसभा अध्यक्ष डाॅ. चरणदास महंत के पिता स्व. बिसाहूदास महंत के नाम पर जिला मुख्यालय जांजगीर में बीडी महंत स्मृति उद्यान स्थित है, जहां स्व. महंत की आदमकद प्रतिमा स्थापित है। गुरूवार की दोपहर जिलेभर के पत्रकार उसी प्रतिमा के समक्ष एकत्रित हुए और डाॅ. महंत की ओछी हरकत पर आक्रोश जताते हुए नारेबाजी की। इसके बाद उन्हें सद्बुद्धि प्रदान करने उनके पिता स्व. बिसाहूदास महंत की प्रतिमा में पुष्पांजलि अर्पित की गई। उल्लेखनीय है कि यह पहला अवसर है जब वहां पत्रकारों ने एकत्रित होकर विस अध्यक्ष डाॅ. महंत की सद्बुद्धि के लिए उनके स्व. पिता को पुष्पांजलि दी है, जबकि इससे पहले स्व. महंत की जन्म जयंती एवं पुण्यतिथि में डाॅ. महंत ही अपने स्व. पिता को श्रद्धा सुमन अर्पित करते रहे हैं। इस बात की भी जिले समेत पूरे प्रदेश में चर्चा है।
*डायमंड शुक्ला, जांजगीर की खबर।

19 total views, 1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *